शुक्र करेगा धनु राशि में प्रवेश, किस राशि पर इसका कैसा असर
शुक्र करेगा धनु राशि में प्रवेश, किस राशि पर इसका कैसा असर
Share:

 शुक्र वृश्चिक राशि की यात्रा समाप्त करके 21 नवंबर को दोपहर 12 बजकर 20 मिनट पर बृहस्पति की राशि धनु में प्रवेश कर रहे हैं, जहां पर ये 15 दिसंबर को शायं 5 बजकर 55 मिनट तक रहेंगे। कुंडली में शुक्र ग्रह शुक्र ब्रह्मा जी के साथ सृष्टि सृजन में प्रमुख भूमिका निभाते हैं अतः इन्हें देवों से भी श्रेष्ठ माना गया है। ये वृषभ एवं तुला राशि के स्वामी माने गए हैं। बृहस्पति की राशि मीन में जब शुक्र प्रवेश करते हैं तो इनको उच्चराशिगत शुक्र की संज्ञा दी जाती है हालाँकि, कन्या राशि की यात्रा के समय ये नीचराशिगत माने गए हैं।

इनके द्वारा निर्मित योगों में 'मालव्य योग' सर्वाधिक प्रभावशाली एवं फलदाई माना गया है। ये सौंदर्य, भौतिकवाद, अति विलासिता वाला जीवन, हीरे-जवाहरात, फिल्म उद्योग, सौन्दर्य प्रतियोगिताओं, मकान-वाहन के सुख, खूबसूरत जीवनसाथी, उत्तम स्वास्थ्य, ब्रह्म ज्ञान, तंत्रिका तंत्र, एवं सृजन आदि के कारक माने गए हैं।

मेष राशि- आपके भाग्यभाव में शुक्र का गोचर कार्यसिद्धि के लिए श्रेष्ठ रहेगा। नई कार्य योजनाओं का शुभारंभ होगा और आर्थिक पक्ष भी मजबूत होगा। आप महिला हैं तो इनका प्रभाव आपके लिए अति उत्तम रहेगा। विदेशी व्यक्ति अथवा विदेशी कंपनियों में सर्विस हेतु आवेदन करना चाहें तो लाभ के अच्छे योग बनेंगे।

वृषभ राशि- आपके राशि स्वामी शुक्र अष्टम भाव में प्रवेश कर रहे हैं अतः आपको मान सम्मान और यश तो मिलेगा किंतु स्वास्थ्य संबंधी चिंता तंग कर सकती है। कार्यक्षेत्र में षड्यंत्र का शिकार होने से बचें। गुप्त शत्रुओं से भी सावधान रहें। वाहन सावधानीपूर्वक चलाएं। कोर्ट कचहरी के मामले एवं झगड़े विवाद से बचें।

मिथुन राशि- आपके लिए सप्तम भाव में शुक्र व्यापार की दृष्टि से उत्तम रहेगा, दांपत्य जीवन में मधुरता आएगी। यदि आप प्रेम विवाह भी करना चाहें तो अवसर अच्छा है लाभ उठा सकते हैं। शासन सत्ता का भरपूर सहयोग मिलेगा इसलिए, नौकरी हेतु आवेदन करें महिलाओं के लिए यह परिवर्तन और भी उत्तम रहेगा।

कर्क राशि- आपके लिए शत्रुभाव में शुक्र का जाना मिला-जुला फल देगा। कुछ कार्य बाधा भी रहेगी और गुप्त शत्रु परेशान कर सकते हैं। परिवार में मेलजोल बनाकर रखें। माता-पिता के स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें। ननिहाल से सहयोग बढे़गा। विदेश यात्रा के योग और भौतिक सुखों में वृद्धि होगी। किसी महंगी वस्तु का क्रय करेंगे।

सिंह राशि- आपके पंचमभाव में शुक्र का जाना किसी वरदान से कम नहीं है। शिक्षा प्रतियोगिता में सफलता के योग एवं संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। नव दंपति के लिए संतान प्राप्ति अथवा प्रादुर्भाव का भी योग बन रहा है। आपके द्वारा लिए गए निर्णय की सराहना होगी। समृद्धशाली लोगों से मेलजोल बनाकर रखें।

कन्या राशि- आपके चतुर्थ भाव में शुक्र का गोचर मकान-वाहन के क्रय का योग बना रहा है किंतु,स्वास्थ्य संबंधी चिंता से परेशानी बढ़ सकती है। कोई भी योजना जब तक पूर्ण न हो, उसे सार्वजनिक ना करें। कटु भाषा का प्रयोग करने से बचें। यात्रा में सामान चोरी होने से बचाएं। नौकरी में पदोन्नति एवं नए अनुबंध प्राप्ति के योग।

तुला राशि- आपके पराक्रम भाव में शुक्र का जाना साहस एवं पराक्रम की वृद्धि तो करेगा, किंतु स्वभाव में कुछ उग्रता ला सकता है सावधान रहें। कार्यक्षेत्र में विस्तार होगा किंतु भाइयों में मतभेद भी बढ़ सकता है। धार्मिक एवं मांगलिक कार्यों का सुअवसर आएगा। विदेश यात्रा के योग, भाग्योन्नति, रुके हुए कार्यों का निपटारा होगा।

वृश्चिक राशि- आपके धनभाव में शुक्र का गोचर मिलाजुला फल देगा। आकस्मिक धन लाभ के योग बन रहे हैं, इसलिए कोई भी कार्य सूझबूझ कर रणनीति के अनुसार ही करें। नेत्र विकार से बचें, कुछ पारिवारिक कलह से अल्पकालिक मानसिक अशांति रहेगी अतः, अपने आप को संयमित रखें।

धनु राशि- आपकी राशि में शुक्र का गोचर वैभव की वृद्धि करवाएगा। कुछ मानसिक अशांति रह सकती है किंतु इसे ग्रहयोग समझकर भूलने की कोशिश करें। कार्य व्यापार में उन्नति और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। विद्यार्थियों के लिए परिवर्तन लाभदायक सिद्ध होगा। महिला वर्ग के लिए स्वभाव में नम्रता बनाए रखना आवश्यक है।

मकर राशि- आपके हानिभाव में शुक्र के जाने से विलासिता संबंधी वस्तुओं पर अधिक खर्च होगा। घूमने-फिरने का पूरा आनंद लेंगे किंतु स्वास्थ्य का ध्यान रखें। कई बार आपका कार्य होते होते रुक जाएगा किंतु हताश न हों, इसमें शीघ्र ही सुधार भी आएगा। महिलाओं के लिए नई सर्विस एवं अनुबंध हेतु समय अनुकूल है।

कुंभ राशि- आपके लाभभाव में शुक्र का गोचर आय के एक से अधिक साधन बनाएगा। कार्यक्षेत्र का विस्तार एवं व्यापार में उन्नति भी होगी। समाज के संभ्रांत लोगों से सहयोग मिलेगा।अपने स्वभाव में उग्रता न आने दें और परिवार का माहौल खुशनुमा बनाए रखें। नवदंपत्ति के लिए संतान प्राप्ति एवं प्रादुर्भाव का योग बनेगा।

मीन राशि- आपके कर्मभाव में शुक्र का जाना कार्यक्षेत्र का विस्तार तो करेगा किंतु बाधाएं भी डालेगा, इसलिए यदि कुछ संघर्ष भी करना पड़े तो उससे हताश ना हो अंततः परिणाम आपके पक्ष में ही आएगा।सरकार के प्रतिष्ठानों में सर्विस हेतु आवेदन का अवसर अच्छा है लाभ उठा सकते हैं महिला वर्ग के लिए समय संयम रखने का है।

2020 में चमकने वाली है इन 4 राशियों की किस्मत, जनवरी से ही मिलने लगेगा पैसा ही पैसा

अगर सालों से है मन में कोई इच्छा तो करें रुद्राष्टक स्त्रोत का पाठ, तुरंत होगी पूरी

अगहन महीने में जरूर रखें इन 10 बातों का ध्यान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -