'सावन' के पहले सोमवार वेंकटेश प्रसाद ने किया 'रुद्राष्टक' का पाठ, लोग बोले- हर हर महादेव
'सावन' के पहले सोमवार वेंकटेश प्रसाद ने किया 'रुद्राष्टक' का पाठ, लोग बोले- हर हर महादेव
Share:

नई दिल्ली: हिंदू पंचाग के मुताबिक,  25 जुलाई से सावन का महीना आरंभ हो चुका है और 26 जुलाई यानी आज इस महीने का पहला सोमवार है। ऐसे में जहाँ दुनियाभर के हिंदू सावन के पहले सोमवार पर भगवान शिव को नमन कर रहे हैं। वहीं पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद ने एक वीडियो साझा किया है, जिसमें वह खुद गोस्वामी तुलसीदास द्वारा लिखित रुद्राष्टकम (भगवान शंकरजी की स्तुति के लिए आठ श्लोक।) का पाठ करते नज़र आ रहे हैं। 

 

वेंकटेश के इस ट्वीट के बाद कई लोगों ने उनकी प्रशंसा की। लोग यह देख कर आश्चर्यचकित भी हुए कि एक क्रिकेटर की चकाचौंध वाली जिंदगी जीने के बाद भी वेंकटेश आजतक अपनी जड़ों से जुड़े हुए हैं। कुछ लोगों ने उन्हें सावन के पहले सोमवार पर ऐसी वीडियो बनाने के लिए आभार प्रकट किया है और कुछ ने उन्हें कमेंट करके सावन से संबंधित अहम जानकारी दी। वहीं, कुछ वामपंथी यूजर्स ऐसे भी दिखे जिन्होंने पूर्व क्रिकेटर के रुद्राष्टक वाले वीडियो पर कहा कि वह तब तक मेहनत करें जब तक कि उन्हें भाजपा से टिकट नहीं मिल जाता। वहीं कुछ लोगों ने ये बताया कि दक्षिण भारत में अभी सावन आरंभ नहीं हुआ है।

बता दें कि हिंदू कैलेंडर के अनुसार, सावन साल का पाँचवा माह होता है। पुराणों में यह जिक्र है कि समुद्र मंथन इसी माह में हुआ था। समुद्र मंथन के दौरान उसमे से जो चौदह दिव्य वस्तुएँ बाहर आईं थीं, उनमें एक हलाहल भी था। ब्राह्मंड को बचाने के लिए भगवान शिव ने वो पूरा हलाहल पी लिया और उसे अपने कंठ से नीचे उतरने नहीं दिया। इसी विष की वजह से ही महादेव का कंठ नीला पड़ गया और उनका एक नाम नीलकंठ भी हुआ।

मीराबाई चानू को मिल सकता है स्वर्ण पदक!

टोक्यो ओलंपिक 2020: शरत कमल ने तीसरे राउंड में फिक्स किया अपना स्थान, इस खिलाड़ी से होगी कड़ी टक्कर

14 रन पर गिर गए थे आठ विकेट, फिर उतरे बल्लेबाज़ ने मचाया ग़दर.. बन गया 'वर्ल्ड रिकॉर्ड'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -