जन्मदिन विशेष : भारत को मुश्किल घड़ियों से उबारने वाला सितारा 'वेंकटेश प्रसाद'

Aug 05 2018 01:05 AM
जन्मदिन विशेष : भारत को मुश्किल घड़ियों से उबारने वाला सितारा 'वेंकटेश प्रसाद'

भारतीय क्रिकेट में ख़ूब नाम कमाने वाले वेंकटेश प्रसाद आज पूरे 49 साल के हो गए है. वेंकटेश प्रसाद भारत के लिए टेस्ट और वनडे दोनों प्रारूपों में खेल चुके हैं. साल 1969 में आज ही के दिन उनका जन्म कर्नाटक की राजधानी बैंगलोर में हुआ था. बहुत कम लोगों को उनका पूरा नाम पता होगा. वेंकटेश प्रसाद का पूरा नाम बापू कृष्णराव वेंकटेश प्रसाद है. 90 के दशक में साल 1996 में उन्होंने टेस्ट अंतर्राष्ट्र्रीय क्रिकेट में कदम रखा था. जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और बाद में वे भारत के चमकते हुए स्टार क्रिकेटर बन गए. वहीं साल 1994 में उन्होंने वनडे में पदार्पण किया था. 

भारतीय क्रिकेट इतिहास में उनके योगदान को भूलना काफी मुश्किल है. एक बार क्रिकेट का हाथ थामने के बाद वेंकटेश प्रसाद लगातार सफलता की नई ऊंचाइयां चढ़ते गए. क्रिकेट की दुनिया में वेंकटेश प्रसाद तेज गेंदबाजी के लिए जाने जाते थे. वेंकटेश प्रसाद की उच्च शिक्षा की बात की जाए तो उन्होंने बैंगलोर विश्वविद्यालय से उच्च शिक्षा प्राप्त की है. 

भारत के तेज गेंदबाज वेंकटेश प्रसाद टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले वर्ष यानी 1996 में ही शादी के बंधन में बंध गए थे. उनकी शादी 1996 में जयंती प्रसाद में हुई थी. वेंकटेश प्रसाद का एक बेटा है जिसका नाम पृथ्वी प्रसाद है. अपने छोटे से क्रिकेट करियर में ही उन्होंने देश का नाम काफी गौरवान्वित किया. उन्होंने 33 टेस्ट मैचों में कुल 96 जबकि 161 वनडे में कुल 196 विकेट झटके. 1 टेस्ट में उनके नाम 10 विकेट लेने का रिकॉर्ड भी दर्ज है. न्यूज़ट्रैक परिवार की ओर से भारत के पूर्व क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद को जन्मदिवस की ढ़ेर सारी बधाईयां...

ख़बरें और भी...

बर्मिंघम टेस्ट : कोहली के चेहरे पर 'विराट मायुसी', हिन्दुस्तान की शर्मनाक हार

पहला टेस्ट : 156 टेस्ट खेलने के बाद पहली बार औंधे मुंह गिरा यह 'अंग्रेज'

?