वेंकैया नायडू : गोपालकृष्ण गाँधी को पराजित कर बने उपराष्ट्रपति, ये है हालिया बयान
वेंकैया नायडू : गोपालकृष्ण गाँधी को पराजित कर बने उपराष्ट्रपति, ये है हालिया बयान
Share:

भारत के वर्तमान उपराष्ट्रपति मुप्पवरपु वेंकैया नायडू है. वेंकैया नायडू ने 5 अगस्त 2017 को हुए उपराष्ट्रपति चुनाव में UPA के गोपालकृष्ण गाँधी को पराजित करके वे भारत के 13 वें उपराष्ट्रपति बने है. वेंकैया नायडू से पहले भारत के उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी थे. वेंकैया नायडू 2002 से 2004 तक भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुके हैं. ये बीजेपी के एक बहुत महत्वपूर्ण और वरिष्ठ नेता हैं. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में वेंकैया नायडू केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री भी रह चुके हैं. मोदी सरकार में आवास तथा शहरी ग़रीबी और संसदीय कार्य मंत्री भी रह चुके है.आज 1 जून को उनके जन्मदिन के मौके पर उनकी जीवन के कुछ महत्वपूर्ण पहलू से अवगत कराने वाले है.

मरने से पहले कुछ ऐसा चाह रही थी 93 साल की महिला, लेकिन आ गई पुलिस

वेंकैया नायडू का प्रारंभिक जीवन

वेंकैया नायडू का जनम 1 जुलाई 1949 को आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के चावटपलेम में हुआ था. ये कम्मू परिवार से सम्बन्ध रखते है और ये एक किसान परिवार में से आते है. उन्होंने वी.आर. हाई स्कूल, नेल्लोर से अपनी स्कूली की शिक्षा पूरी की है. और इन्होने वी.आर. कॉलेज से राजनीति तथा राजनयिक अध्ययन में स्नातक किया है. वे स्नातक प्रतिष्ठा प्रथम श्रेणी में उत्तीर्ण हुये है. इसके बाद इन्होने आन्ध्र विश्वविद्यालय, विशाखापत्तनम से कानून में स्नातक की डिग्री भी हासिल की है.वेंकैया नायडू की माता का नाम रामानम्मा है और पिता का नाम रंगैया नायडू है. वेंकैया नायडू की शादी 14 अप्रैल, 1971 को उषा से हुई है. उनको एक बेटा और एक बेटी है. बेटे का नाम हर्षवर्धन और बेटी का नाम दीपा वेंकट है.

यातायात नियमों का पालन करने वालों को सम्मानित करेगी हैदराबाद पुलिस, देगी प्रमाण पत्र

हाल ही दिया गया उनका बयान 

राज्यसभा सभापति वैंकेया नायडू ने शुक्रवार को लंबित बिलों को पारित कराने का सदन को एक नया मंत्र दिया. उन्होंने इसके लिए सरकार और विपक्ष दोनों को लगातार आपसी बातचीत जारी रखने की सलाह दी. कहा कि यह औपचारिक और अनौपचारिक दोनों तरह की होनी चाहिए. नायडू ने इस दौरान सदन के शांतिपूर्ण संचालन को लेकर खुशी जताई और कहा कि उच्च सदन को उच्च मापदंड कायम करने चाहिए.

प्रियंका गाँधी ने बढ़ते अपराध को लेकर योगी सरकार पर बोला हमला, यूपी पुलिस ने दिया करारा जवाब

पार्क में पेशाब करना सब-इस्पेक्टर को पड़ा महंगा, चुकानी पड़ी ये कीमत

पुलिस बनकर लौट रही है CID टीम, पहली तस्वीर हुई वायरल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -