वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगे
वेंकैया नायडू उपराष्ट्रपति के लिए आज नामांकन दाखिल करेंगे
Share:

नई दिल्ली/जयपुर : जैसा कि पता ही है कि भाजपा ने सोमवार शाम को वेंकैया नायडू को उपराष्ट्रपति पद के लिए एनडीए उम्मीदवार घोषित कर दिया . वेंकैया नायडू का मुकाबला 18 विपक्षी दलों के साझा उम्मीदवार गोपाल कृष्ण गांधी से होगा. नायडू आज मंगलवार सुबह 11 बजे नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. मतदान 5 अगस्त को होगा और परिणाम भी उसी दिन आ जाएंगे . वर्तमान उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को खत्म हो रहा है.

उल्लेखनीय है कि वैकैया नायडू फ़िलहाल राजस्थान से राज्यसभा सांसद है.उनका चयन सोची समझी रणनीति के तहत किया गया है. सच तो यह है कि भाजपा 2019 तक दक्षिण भारत में विस्तार कर अपनी ताकत बढ़ाना चाहती है. नायडू का चयन भी उसी रणनीति के तहत किया गया है. यही नहीं पार्टी ने अगली कार्यकारिणी की बैठक भी विशाखापट्‌टनम में रखी है.

वेकैंया मूलतः आंध्र प्रदेश से हैं.वेंकैया उपराष्ट्रपति बने तो तेलंगाना और आंध्रप्रदेश के साथ-साथ तमिलनाडु में भी भाजपा को लाभ होगा. फ़िलहाल कर्नाटक में ही भाजपा मजबूत स्थिति में है. इसके अलावा दक्षिण के कई राज्‍यों में निकट भविष्य में चुनाव होना है .इस फैसले से 2019 के लिए भी मार्ग प्रशस्त होगा.

दूसरी खास बात यह है कि उपराष्ट्रपति ही राज्यसभा के सभापति होते हैं.ऐसे में चार बार राज्यसभा सांसद रह चुके वेकैंया को इस सदन का व्यापक अनुभव भी है. संसदीय कार्य मंत्री का भी अनुभव होने से वे जानते हैं कि सदन कैसे चलाया जाता हैं. राज्यसभा में एनडीए अभी बहुमत में नहीं है. ऐसे में अपना सभापति होने का भी लाभ मिल सकता है.

यह भी देखें

GST को लेकर कांग्रेस के विरोध पर केंद्रीय मंत्री नायडू ने की टिप्पणी

वेंकैया बोले हिंदी पर हमें गर्व होना चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -