इस देश में आपको पैसे गिनकर नहीं, बल्कि तोलकर मिलेंगे
इस देश में आपको पैसे गिनकर नहीं, बल्कि तोलकर मिलेंगे
Share:

हम जब भी किसी को पैसे देते हैं तो उसे गिनकर ही देते हैं, बिना गिने किसी को भी पैसे नहीं दिए जाते चाहे वो कितने भी हों. लेकिन क्या आपको पता है कि एक जगह ऐसी है जहां पर पैसे गिनकर नहीं दिए  जाते बल्कि उन्हें तोलकर दिए जाते हैं. जी हाँ, इतनी महंगाई में भी इस देश में लोग पैसे गिनकर नहीं बल्कि सामान के बराबर तौलकर देते हैं. आज हम इसी देश के बारे में बताने जा रहे हैं. जानिए कौनसा है ऐसा रईस देश.

दरअसल, अमेरिकी महाद्वीप का यह देश वेनेजुएला है. करीब तीन करोड़ की आबादी वाले वेनेजुएला में इस संकट की जड़ें 2014 तक जाती हैं जब अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में दो-तिहाई तक की गिरावट आ गई थी. इससे वेनेजुएला की आय पर काफी बुरा असर पड़ा. इसी का नतीजा है कि लोगों को पैसे तोलकर मिलते हैं जैसे कोई सामान लिया जा रहा हो.

बता दें, दुनिया में तेल के सबसे बड़े भंडार यहां पर हैं लेकिन बीते दो साल के दौरान तेल की बिक्री से होने वाली वेनेजुएला की आमदनी करीब 40 फीसदी घट गई है. इसका असर उसकी मुद्रा बॉलिवर पर पड़ा है जिसकी कीमत लगातार गिरती जा रही है. वेनेजुएला की करेंसी इतनी गिर गई है की कई जगह नोट गिनकर नहीं बल्कि तौलकर लिए जा रहे हैं. लोग अपने किचन का सामान भी बहुत पैसे देने के बाद ही ले पा रहे हैं. 

भूख लगने पर अब आप खा सकते हैं अपने कपड़ें, बाजार में आया ये नया प्रोडक्ट

इस लड़की ने उगाई इतनी बड़ी गोभी की हर कोई देखकर रह गया सन्न

जल्द ही अंतरिक्ष में खुलने जा रहा है होटल, मात्र इतना होगा किराया 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -