वेनेजुएला में सामने आया भ्रष्टाचार का बड़ा मामला, स्विस बैंक के पूर्व अधिकारी को 10 साल का कारावास

Oct 30 2018 04:47 PM
वेनेजुएला में सामने आया भ्रष्टाचार का बड़ा मामला, स्विस बैंक के पूर्व अधिकारी को 10 साल का कारावास

वॉशिंगटन. पिछले कुछ सालों में भ्रष्टाचार के मामले देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में बड़ी तेजी से बढे है. आमतौर पर लोगों के मन में यह धारणा होती है कि भ्रष्टाचार के सबसे ज्यादा मामले भारत में ही होते है लेकिन सच्चाई यह है कि दुनिया में ऐसे कई देश है जहाँ भ्रष्टाचार के कई बड़े-बड़े मामले बड़ी संख्या में सामने आते रहते है. ऐसा ही एक मामला हाल ही में वेनेजुएला में भी सामने आया है.

श्रीलंका में बढ़ रही हिंसा, स्पीकर की चेतावनी- हल नहीं निकला तो बहेगा सड़कों पर खून

दरअसल वेनेजुएला में हाल ही में भ्रष्टाचार का एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमे स्विस बैंक के एक पूर्व अधिकारी द्वारा ‘पेट्रोलिओस डि वेनेजुएला' नाम की वेनेजुएला की सरकारी तेल कंपनी से 1.2 अरब डॉलर याने तक़रीबन 120 करोड़ रूपए की राशि का भ्रष्टाचार करने का मामला सामने आया था. अब इस मामले के आरोपी और स्विस बैंक के पूर्व कर्मचारी को इस मामले में 10 साल के कारावास की सजा सुनाई गई है. 

विधानसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस हुई सतर्क, दो बार हारे हुए दावेदारों को टिकिट मिलना ​मुश्किल

 

इस बात की जानकारी हाल ही में अमेरिकी न्याय मंत्रालय जारी किये गए एक बयान में दी गई है. इस मंत्रालय के मुताबिक इस मामले के आरोपी का नाम  मथियाज क्रुल है. यह आरोपी जर्मनी का नागरिक है और कई सालों से पनामा में रह रहा था. इस नागरिक ने कुछ समय पहले ही अमेरिका की एक अदालत में इस मामले को लेकर अपना जुर्म कबुल कर लिया था .

ख़बरें और भी 

Video : रूस में चल रहे सर्कस में शेर ने किया बच्ची पर हमला

केले के बिना टीम इंडिया नहीं खेलेगी वर्ल्ड कप, बीसीसीआई से की ड्रेसिंग रूम में केले की डिमांड

बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा की बढ़ी सज़ा, 5 से हुई 10 साल की जेल