अज्ञात जगह पर ले जाने के लिए वेनेजुएला ने निकाला 20 टन सोना

Jan 31 2019 02:38 PM
अज्ञात जगह पर ले जाने के लिए वेनेजुएला ने निकाला 20 टन सोना

काराकास : वेनेजुएला के लॉ मेकर जोस गुएरा ने मंगलवार को ट्विटर के जरिए एक बड़ा खुलासा किया है. उन्होंने बताया है कि जिस दिन काराकास में रूसी बोइंग 777 उतरा था, उससे पहले देश के केंद्रीय बैंक से 20 टन सोना निकाला गया था. इस दावे ने सोशल मीडिया पर आक्रोश को बढ़ा दिया है. हालांकि जब उनसे पूछा गया कि उन्हें यह कैसे पता है, तो गुएरा ने कोई प्रमाण नहीं दिया.

फ्रांस से होने वाले चार मैचों के लिए घोषित हुई महिला जूनियर हॉकी टीम, इस प्रकार है टीम

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि यह संकटग्रस्त वेनेजुएला की दुर्दशा की ओर ध्यान खींचने की एक कोशिश हो सकती है. किन्तु इस निष्कर्ष पर आने से पहले, आपको ये बता दें कि गुएरा एक पूर्व केंद्रीय बैंक अर्थशास्त्री हैं जो अभी भी वहां के पुराने सहयोगियों के निरंतर संपर्क में हैं. इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इस मामले की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक शख्स ने ब्लूमबर्ग न्यूज को मंगलवार को जानकारी दी थी कि लोडिंग के लिए केंद्रीय बैंक में 20 टन सोना अलग निकाला गया है. शख्स ने कहा था कि कुछ 840 मिलियन डॉलर के मूल्य का यह सोना, वेनेजुएला में मौजूद कुल सोने का कुल 20 फीसद है.

अंडरवर्ल्‍ड से अकेले ही भीड़ चुकी है ये बोल्ड एक्ट्रेस, मिली थी ढेर सारी धमकियां

आपको बता दें कि अमेरिकी प्रतिबंधों के बाद से वेनेजुएला में महंगाई चरम पर पहुंच चुकी है. सत्ता के संघर्ष के लिए वहां राजनीतिक और वित्तीय हालात बद से बद्तर हो चले हैं. जिसके चलते भयंकर आर्थिक संकट उत्पन्न हो गया है. वेनेजुएला के पास अपने संरक्षक रूस और चीन के साथ ही बॉन्डहोल्डर्स के अरबों का ऋण बकाया हैं और उसको अपने देश के लोगों के लिए भोजन खरीदने के लिए मुद्रा की भी जरुरत है.

खबरें और भी:- 

पाकिस्तान : एक ही परिवार के 6 लोगों ने गंवाई जान, बम विस्फोट की भेंट चढ़ा शिक्षक का घर

काठमांडू प्लेन क्रैश में बड़ा खुलासा, पायलट ने केबिन में ही की थी स्मोकिंग

'दुनिया की सबसे खूबसूरत' महिला की ये है सच्चाई