अगर आप भी ये चीज़ें खाते हैं तो भूल जाइये आप शाकाहारी हैं
अगर आप भी ये चीज़ें खाते हैं तो भूल जाइये आप शाकाहारी हैं
Share:

दुनिया में कई लोग शाकाहारी हैं और बहुत से लोग मांसाहारी भी हैं जिन्हें जीव जंतु से बनी चीज़ें ही पसंद आती हैं. लेकिन इन्हें ना खाया जाए तो ही शरीर के लिए बेहतर होता है. लेकिन कई लोगों की इच्छाओं को नहीं बदल सकते. यहां हम बात कर रहे हैं शाकाहारी लोगों की जिन्हें सिर्फ  फल और सब्जियां जैसी चीज़ें ही पसंद आती हैं इसके अलावा और कुछ भी जीव जंतु से जुड़ा नहीं खाते. लेकिन अगर आप खुद को शाकाहारी समझते हैं तो आपको ये जानकार झटका लग सकता है कि आप गलत सोचते हैं. जो चीज़ें आप खाते हैं वो शाकाहारी में नहीं आती, ऐसा क्यों हैं आइये जानते हैं. 

* तेल :

तेल को खाने में इस्तेमाल करते हैं और उसे शाकाहारी मानते हैं लेकिन आपको बता दें, इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड्स  होता है जो मांसाहारी बना देता हो और जिन तेलों में विटामिन डी होता है, उसमें लेनोलिन पाया जाता है, जो कि भेड़ से बनता है.

* जैम :

जैम खाने के बहुत से लोग शौक़ीन है. अगर आप भी हैं तो सम्भल जाएँ क्योंकि इसमें जिलेटिन होता है, जो जानवरों से पाया जाता है.

* सूप :

सूप को फिट रहने के लिए लिया करते हैं. तो आपको बता दें ये भी मांसाहारी श्रेणी में आता है. होटल में सूप बनाने के लिए सॉस का उपयोग किया जाता है जो मछली से बनता है. 

* बियर या वाइन :

ये तो मांसाहारी श्रेणी में ही आती है. शराब को साफ करने के लिए इजिनग्लास का इस्तेमाल किया जाता है, जो फिश ब्लेडर से बनता है.

* वाइट शुगर :

शकर बनाने के लिए नेचुरल कार्बन का प्रयोग होता है. यह बोन चार होता है, जो जानवरों की हड्डियों से बनाया जाता है. रिफाइंड शुगर मांसाहारी खाद्य पदार्थों की फेहरिस्त में आती है. 

यह भी पढ़ें...

#Metoo - गूगल ने बताया दुनिया में सबसे ज्यादा कहां चल रहा #Metoo मूवमेंट

पाला था कुत्ता, बाद में पता चला वो तो...

मंगेतर को छोड़ भूत से बनाये संबंध, अब बनने वाली है माँ

दो सालों से अंडे दे रहा ये लड़का, नहीं होगा यकीन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -