वेजिटेरियन लोगों में न हो जाए कहीं प्रोटीन की कमी, इसलिए जरूर खाए ये चीजें
वेजिटेरियन लोगों में न हो जाए कहीं प्रोटीन की कमी, इसलिए जरूर खाए ये चीजें
Share:

प्रोटीन बॉडी की सभी कोशिकाओं में पाया जाता है। यह बॉडी में सभी कोशिकाओं, मासंपेशियों आदि के निर्माण में अहम किरदार निभाता है। प्रोटीन त्वचा, बाल तथा हड्डियों को स्ट्रांग बनाने में सहायता करता है। हमारी बॉडी में जाने वाली डेली कैलोरी का तकरीबन 10-35 प्रतिशत भाग प्रोटीन से ही मिलता है। प्रतिदिन एक शख्स को प्रति किलो शरीर के वजन के हिसाब से 0।8 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। मीट, फिश तथा अंडे में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है, पर वेजिटेरियन व्यक्ति इससे अछूते रह जाते हैं। आइए जानते हैं उन चीजों के बारे में जो नॉन वेज न होकर भी प्रोटीन का अच्छा सोर्स मानी जाती है...

दाल, भारतीय भोजन का महत्वपूर्ण भाग है। दाल में उपस्थित प्रोटीन तथा पोषक तत्व शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। एक कप उबली हुई दाल में करीब 17।86 ग्राम प्रोटीन होता है। यह सरलता से बनकर तैयार हो जाती है और आप प्रतिदिन इसे अपनी डाइट में सम्मिलित कर सकते हैं। सामान्य रूप से काबुली चने को छोले बोला जाता है। यह दाल का ही एक रूप है। आप इसका सेवन कई प्रकार से कर सकते हैं। छोले की कढ़ी, सूप, सब्जी आदि बनाकर इनका स्वाद ले सकते हैं। रोस्टेड छोले का सेवन स्नैक्स के तौर पर किया जा सकता है। एक कप उबले हुए छोले में 14।53 ग्राम प्रोटीन होता है।

मूंग में प्रोटीन, आयरन, फाइबर तथा कई प्रकार के पोषक तत्व होते हैं। अधिकांश लोग इन्हें अंकुरित करके खाना पसंद करते हैं। मूंग का सलाद, खिचड़ी तथा दाल आदि किसी भी प्रकार बनाकर इसे खाया जा सकता है। एक कप उबले हुए मूंग में 14।18 ग्राम प्रोटीन होता है। लिमा बीन्स को सेम की फली बोला जाता है। इसमें उपस्थित पोटैशियम, फाइबर तथा आयरन शरीर के लिए लाभदायक होता है। सामान्य रूप से व्यक्ति सेम की फली की सब्जी बनाकर खाते हैं। एक कप उबली हुई सेम की फली में 11।58 ग्राम प्रोटीन होता है।

राजस्थान सरकार ने शुरू की यूनिवर्सल हेल्थ स्कीम, इस दिन से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन

सचिन तेंदुलकर हुए कोरोना संक्रमित, खुद ट्वीट कर कही ये बात

कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी संक्रमित हुआ स्वास्थ्यकर्मी, हुई मौत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -