शाकाहारी आमलेट

जिस तरह बिना अंडे का ऑमलेट सुनने में मज़ेदार है, उसी तरह खाने में भी लाजवाब है. यह वेज ऑमलेट बच्चों के साथ-साथ आपको भी बहुत ही पसंद आएगा. 

सामग्री: चावल - 1 कप, चना दाल - 1 कप, इनो -1 सैशे / 5 ग्राम, नमक - स्वादानुसार, टमाटर बारीक कटा -1/2 कप, प्याज़ बारीक कटा - 1/2 कप, हरा धनिया बारीक कटा - 2 बड़े चम्मच, हरी मिर्च बारीक कटी - 1 बड़ा चम्मच, तेल - सेकने के लिए


बनाने की विधि: वेज ऑमलेट बनाने के लिए सबसे पहले चावल और दाल को धोलें और अलग-अलग बर्तनों में पूरी रात के लिए भिगो दें. अब भिगी दाल और चावल को मिक्सर में अलग-अलग पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब एक बर्तन में चावल का पेस्ट डालें फिर उसमें दाल का पेस्ट और नमक डालकर मिलाएं. गरम तवे पर थोड़ा-सा तेल डालकर तवे को चिकना करलें. 

अब इस दाल चावल के पेस्ट में इनो मिलाएं और बड़े चम्मच की मदद से करीब आधा कप पेस्ट तवे के बीच में डालें. पेस्ट अपने आप ही छोटे गोल आकार में फेल जाएगा, चम्मच से फैलाने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. जो ऑमलेट तवे पर फैलेगा वो थोड़ा मोटा रहेगा, उसे मोटा ही रखना है फैलाकर पतला नहीं करना है.

अब ऑमलेट के ऊपर कटे हुए प्याज़, टमाटर, हरी मिर्च और हरा धनिया डालें, ऑमलेट को पलट दें, थोड़ा तेल डालकर धीमी आंच सिकने दें. जब ऑमलेट दोनों तरफ  से अच्छे से सिक जाए, तब उसे प्लेट में निकाल लें. इस तरह वेज ऑमलेट तैयार है, इसे हरी चटनी और टमाटर सॉस के साथ गरम-गरम सर्व करें.

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -