स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाएं ये 5 शाकाहारी फूड्स
स्वस्थ रहने के लिए जरूर खाएं ये 5 शाकाहारी फूड्स
Share:

स्वस्थ रहने के लिए एक अच्छी जीवनशैली, हेल्दी डाइट और नियमित रूप से कसरत करना बहुत जरूरी है। जी हाँ और हेल्दी रहने के लिए आप कई तरह के फूड्स डाइट में शामिल करेंगे तो आपको लाभ होगा। यह शाकाहारी फूड्स आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकते है। जी हाँ और इसमें लहुसन और ब्रॉकली जैसे फूड्स शामिल हैं। यह कई तरह के पोषक तत्वों (Health care Tips) से भरपूर होते हैं। यह कई स्वास्थ्य (Vegetarian Food) संबंधित समस्याओं को दूर करने का काम करते हैं। अब हम आपको बताते हैं कौन से फूड्स (Food) आप डाइट में शामिल कर सकते हैं।

टोफू- टोफू सोया दूध का इस्तेमाल करके बनाया जाता है और यह प्रोटीन, जिंक और आयरन से भरपूर होता है। जी हाँ और इसमें कैल्शियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। ऐसे में इसका सेवन खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और ये हड्डियों को मजबूत बनाता है। इसी के साथ ये विटामिन डी का भी अच्छा स्त्रोत है और ये कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है।

दाल- दाल प्रोटीन का अच्छा स्त्रोत है। जी दरअसल इनमें घुलनशील फाइबर होता है और इनमें विटामिन बी या फोलेट होता है। इसी के साथ ये पाचन तंत्र को स्वस्थ रखते हैं। आपको बता दें कि दाल खाने से आपको देर तक भरा हुआ महसूस होता है। जी हाँ और इससे आप अधिक अनहेल्दी फूड्स नहीं खाते हैं। यह प्रोटीन की कमी को दूर करने का काम करती हैं। हर दिन अच्छी सेहत के लिए एक कटोरी दाल खाना चाहिए।

हरी पत्तेदार सब्जियां- आप अपने खाने में पालक, ब्रोकोली, केल, स्विस चार्ड और कोलार्ड ग्रीन्स आदि शामिल कर सकते हैं। यह सभी आयरन, फोलिक एसिड और विटामिन ए से भरपूर होती हैं। जी हाँ और इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ये कैंसर से लड़ने का काम करते हैं। इसके अलावा इनमें कैल्शियम भी होता है।  वैसे आप चाहे तो नींबू का रस या सिरका डालकर इनका सेवन कर सकते हैं।

लहसुन- आप अपने खाने में लहसुन को भी जरूर शामिल करें। जी दरअसल लहसुन में एलिसिन नामक कंपाउड होता है। जी हाँ और इसमें मैंग्नीज, विटामिन बी 6, विटामिन सी, सेलेनियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। ऐसे में यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं।

बीन्स- खाने में बीन्स जरुरी है क्योंकि इसमें आयरन और प्रोटीन से भरपूर होती हैं। इसका सेवन नियमित रूप से करना चाहिए क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर होता है और ये खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है। 

गर्मी में सबसे फायदेमंद होती है लाल भिंडी, जानिए खाने के चौकाने वाले फायदे

रोज खाएं भीगी हुई मूंगफली, कमर दर्द से लेकर जोड़ों का दर्द तक होगा खत्म

कोविड अपडेट: भारत में पिछले 24 घंटों में 796 नए मामले, 19 मौतें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -