पथरी की बीमारी में फायदेमंद है तोरई, इन सब्जियों से मिलते हैं जरुरी पोषक तत्व

सब्जियों में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जिससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहती है. इसलिए हमे बच्चों से ही सब्जी खाना सिखाया जाता है. लेकिन सब्जियों के स्वाद और रंग-रूप की वजह से बचपन में हम कई सब्जियां खाना छोड़ देते हैं और जीवन भर उन सब्जियों से परहेज रखना पसंद करते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो प्रोटीन और विटामिन जैसे कई पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं और शरीर की इम्युनिटी पॉवर को बढ़ाती हैं. यही आपकी सेहत भी बनाते हैं.  

* भिंडी
भिंडी में सोडियम की मात्रा कम होती है और कोलेस्ट्रॉल ज़ीरो होता है. 100 ग्राम भिंडी में केवल 30 कैलोरी होती हैं इसलिए इसका सेवन ब्लड प्रेशर, दिल की बीमारी, डायबिटीज, मोटापा आदि के मरीजों के लिए फायदेमंद होता है. भिंडी में फाइबर की मात्रा भी भरपूर होती है. 

* तोरई
तोरई हरी सब्जियों में सबसे अच्छी सब्जी मानी जाती है. तोरई के सेवन से खून साफ होता है और ये लिवर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. आयुर्वेद में तोरई की सब्जी को पीलिया का बेहतरीन इलाज माना गया है. इसके अलावा तोरई की सब्जी पाचन, कब्ज और किडनी रोगों में भी फायदेमंद है. तोरई का सेवन पथरी में फायदेमंद है और बवासीर का भी बेहतर इलाज है. तोरई ब्लड शुगर लेवल को भी कम करती है.

* फ्रेंच बीन्स
बीन्स को पोषक तत्वों का पावर हाउस कहा जाता है. 100 ग्राम बीन्स में केवल 26 कैलोरी होती हैं जबकि इसमें डाइट्री फाइबर 3.4 ग्राम होता है. इसलिए बीन्स का सेवन पाचन की समस्या और वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन ए, सी, के और बी-6 पाया जाता है. बीन्स फॉलिक एसिड का भी अच्छा स्त्रोत हैं. इसके अलावा इनमें कैल्शियम, सिलिकॉन, आयरन, मैगनीज, बीटा कैरोटीन, पोटैशियम, कॉपर और प्रोटीन्स की भी जरूरी मात्रा होती है. 

* करेला
करेले का स्वाद कड़वा होता है इसलिए बहुत से लोगों को करेला पसंद नहीं आता है. मगर इसके गुणों को जानकर आप हैरान रह जाएंगे. तेजी से वजन घटाने के लिए करेला सबसे बेस्ट है क्योंकि 100 ग्राम करेले में केवल 17 कैलोरी होती हैं. इसके अलावा करेले का सेवन डायबिटीज और कब्ज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

स्वस्थ शरीर के लिए बेहद जरुरी है Vitamin K, इन सब्जियों से होगी पूर्ति

ये हैं ब्रेन स्ट्रोक के संकेत, दिखें तो तुरंत करें इलाज

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -