बाजारों से खरीदें फलों और सब्जियों के उपयोग से पहले कर लें यह काम

बाजारों से खरीदें फलों और सब्जियों के उपयोग से पहले कर लें यह काम

हम आपको बता दें कीटनाशकों का प्रभाव उन फलों और सब्जियों पर पर्याप्त मात्रा में रहता है जो हम बाजार से खरीदते हैं। अगर सब्जियों को ठीक तरीके से धुला न जाए तो ये कीटनाशक दवाएं हमारे पेट के अंदर जाकर इम्यून सिस्टम और आंतरिक अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में इन सब्जियों और फलों को इस्तेमाल से पहले ठीक तरह से धोना बेहद जरूरी है। 

जॉब करने वाली महिलायें इस तरह रखें अपनी सेहत का ख्याल

यह है इसके फायदे 

जानकारी के लिए हम आपको बता दें बाजार से खरीदी गई सब्जियों और फलों में कीटनाशक काफी मात्रा में लगे होते हैं। ऐसे में उन्हें ठीक तरह से धोने के बाद ही इस्तेमाल करना चाहिए। इन्हें ठीक तरह से धोने के लिए आप घर पर ही क्लीनिंग स्प्रे बना सकते हैं। इसके लिए दो चम्मच नींबू का रस, बेकिंग सोडा और एक कप पानी लेकर इन्हें आपस में मिला लें. सब्जियों को गर्म पानी से धोना ज्यादा प्रभावी होता है।

अदरक से दूर करें अपने जोड़ों का दर्द

यह भी होते है फायदे 

इसी के साथ सब्जियों और फलों को सिर्फ पानी से धोना ही पर्याप्त नहीं है। इसके लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सिरके और पानी का मिश्रण तैयार कर लीजिए। वही सब्जियों और फलों से कीटनाशकों को धोने का यह एक प्रभावी नुस्खा है। इसके लिए सब्जियों को हल्का उबाल लें। अब इससे छिलकों को अलग कर लें। वही दो चम्मच नींबू का रस, बेकिंग सोडा और एक कप पानी लेकर इन्हें आपस में मिला लें। सब्जियों और फलों को धोते वक्त आप इस मिश्रण को उन पर स्प्रे करें और फिर धो लें।

इन जगहों पर कभी ना रखें मोबाइल फ़ोन

सूरजमुखी के बीज करेंगे आपका वजन, जानिए कैसे

कच्चे केले के बाद उबले केले के फायदे भी जान लें