सब्जियों ने बढ़ाई महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में हुई बढ़ोतरी
सब्जियों ने बढ़ाई महंगाई दर, औद्योगिक उत्पादन में हुई बढ़ोतरी
Share:

नई दिल्लीः मंदी की मार से परेशान लोग महंगाई से भी त्रस्त है। खाद्य पदार्थ की कीमतों में बढ़ोतरी जारी है। सरकार की तरफ से गुरुवार को अगस्त में खुदरा महंगाई और जुलाई के औद्योगिक उत्पादन के आंकड़ों को जारी किया गया है। जिसमें अगस्त माह में महंगाई के मोर्चे पर कोई राहत नहीं मिलने का आसरा दिख रहा है। अगस्त में खुदरा महंगाई 3.21 फीसदी पर रही है। यह जुलाई में 3.15 फीसदी थी।

महंगाई दर में इजाफे के लिए सब्जियों की कीमतें जिम्मेदार रही हैं। महीने दर महीने आधार पर जुलाई में सब्जियों की महंगाई दर 2.82 फीसदी से बढ़कर 6.90 फीसदी पर पहुंच गई है जबकि बिजली और ईंधन की महंगाई दर जुलाई के -0.36 फीसदी के मुकाबले -1.7 फीसदी रही है। अगस्त माह में हाउसिंग महंगाई दर 4.87 फीसदी से घटकर 4.84 फीसदी पर रही है।

वहीं इसी अवधि में खाद्यानों की खुदरा महंगाई दर जुलाई के 1.31 फीसदी के मुकाबले 1.30 फीसदी रही है। जूतों और कपड़ों की खुदरा महंगाई दर 6.65 फीसदी से घटकर 1.23 फीसदी पर रही है। दालों की महंगाई दर पिछले महीने के 6.82 फीसदी से बढ़कर 6.94 फीसदी रही है। कंज्यूमर, फूड प्राइस महंगाई दर जुलाई के 2.6 फीसदी से बढ़कर 2.99 फीसदी पर आ गया है। जुलाई महीने में औद्योगिक उत्पादन बढ़कर के 4.3 फीसदी पर पहुंच गया। यह जुलाई में 131.1 रहा है।

आर्थिक मंदी में भी भारतवासियों को मिल सकती है गुड न्यूज़, पेट्रोल-डीजल के दामों में आ सकती है बड़ी गिरावट

वित्त राज्यमंत्री ने सरकारी बैंकों से एनपीए को लेकर की यह अपील

नौकरियों के मामले में अच्छा रहा पिछला वित्त वर्ष, वित्तीय रिसर्च एजेंसी का दावा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -