टमाटर हुआ किचन से गायब,प्याज ने भी रुलाया
टमाटर हुआ किचन से गायब,प्याज ने भी रुलाया
Share:

शिवपुरी/मध्य प्रदेश : मानसून में देरी के चलते सब्जियों के दामों में तेज़ी आई है. शिवपुरी में अब तक मात्र 172 मिमी औसत वर्षा हुई है. इसका सीधा असर खाने पीने की वस्तुओं पर पड़ा है. मंडियों में सब्जियों की आवक कम हो गई है इससे दाम 20 से 30 प्रतिशत तक बढ़ गए हैं. और अगर आगे भी बारिश नहीं हुई तो दाम और बढ़ सकते हैं. पहले से ही महंगाई के कारण लोगों का बजट बिगड़ा हुआ है. ऐसे में सब्जियों के बढ़ते दामों ने लोगों को परेशान करके रखा है.

कम बारिश के कारण सबसे ज्यादा बढ़ोतरी टमाटर और प्याज के दामों में हुई है. जिले में प्याज 5 से 8 रुपए किलो खैरिज में चल रही थी लेकिन मुनाफाखोर और स्टॉकिस्ट व्यापारियों के कारण प्याज 18 से 20 रुपए किलो पर पहुच गई है. टमाटर की आवक भी कम होने से इसके रेट भी 40 रुपए किलो चल रहे हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार स्थानीय स्तर पर 10 करोड़ रुपए तक की प्याज सहित कई सब्जियों का व्यापारियों द्वारा गोदामों में स्टोक कर लिया गया है इससे रेट बढ़ गए हैं.

जुलाई में हुई बारिश के बाद कई किसानों ने खेतों में टमाटर के बीज लगा दिए थे. लेकिन इसके बाद बारिश न होने से जो बीज खेतों में डाला गया वह तेज गर्मी और उमस के कारण खराब हो गया है. जिससे टमाटर की कीमतों में बहुत तेज़ी आई है. ज्ञात हो कि शिवपुरी में 15 हजार हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में टमाटर का उत्पादन होता है लेकिन कम बारिश का असर इस पर भी है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -