शरीर को फिट रखने के लिए रोज पिएं वेजिटेबल जूस
शरीर को फिट रखने के लिए रोज पिएं वेजिटेबल जूस
Share:

आज के समय में सभी लोग अपने शरीर को चुस्त और दुरुस्त रखना चाहते हैं. अपने शरीर को फिट रखने के लिए लोग डाइटिंग एक्सरसाइज जैसी चीजें करते हैं. इन सभी चीजों को करने के बाद भी कुछ लोग हमेशा किसी न किसी सेहत संबंधी समस्या से परेशान रहते हैं. आज हम आपको कुछ छोटे-छोटे हेल्दी टिप्स बताने जा रहे हैं जो आपको फिट रखने में आपकी मदद कर सकते हैं. 

1- अगर आप हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो डायटिंग करने की जगह संतुलित आहार का सेवन करें. अपने खाने में विटामिन, मिनरल्स, पोटेशियम, फोलेट, फाइबर और प्रोटीन युक्त आहारों को शामिल करें. 

2- नींद पूरी ना होने के कारण भी सेहत और दिमाग को बहुत नुकसान हो सकते हैं. इसलिए कभी भी अपनी नींद से समझौता ना करें. 1 दिन में कम से कम 7 से 8 घंटों की नींद जरूरी है. 

3- कई लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं और भूख लगने पर ओवर इटिंग कर लेते हैं. पर एक बार में अधिक मात्रा में खाना खाने से आपकी सेहत को बहुत नुकसान हो सकता है. इसलिए हमेशा थोड़ा-थोड़ा खाएं. 

4- शरीर को चुस्त दुरुस्त और हाइड्रेट रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. अगर आपको खाली पेट पानी पीना अच्छा नहीं लगता तो आप नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं. ये एक हेल्दी ड्रिंक होती है जिससे आपका शरीर एनर्जेटिक रहता है.  

5- गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण ठंडा पीने का मन करता है. ऐसे में कभी भी कोल्ड ड्रिंक का सेवन ना करें. कोल्डड्रिंक्स पीने से वजन बढ़ता है. प्यास लगने पर नींबू पानी और लस्सी का सेवन करें.  अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए दिन में एक ग्लास वेजिटेबल जूस पिए.

 

किडनी के लिए फायदेमंद होता है पुनर्नवा का पौधा

जानिए क्या हैं गर्म पानी पीने के 4 बड़े नुकसान

इन लोगों को नहीं करना चाहिए बादाम का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -