सेहत के लिए फायदेमंद है Vegan Milk
सेहत के लिए फायदेमंद है Vegan Milk
Share:

दूध और दूध उत्‍पाद हमारी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं. इससे आपको कई तरह के लाभ भी मिलते हैं. वेगन डाइट फॉलो करने वाले लोग भी दूध को अपने आहार में शामिल नहीं करते. ऐसे लोगों के लिए वेगन मिल्‍क (Vegan Milk) एक अच्‍छा विकल्‍प है. अगर आप भी नहीं करते इसका सेवन तो आपको बता देते हैं कि इसके क्या लाभ हो सकते हैं. जानिए क्या है वेगन मिल्क.

क्‍या है वेगन डाइट 
वेगन डाइट कई तरह की होती है जैसे होल व्हीट वेगन डाइट. इसमें फल, सब्जियां, होल ग्रेन्स, दाल, नट्स और सीड्स डाइट में शामिल किए जाते हैं. वजन घटाने के लिए लोग वेगन डाइट फॉलो करते हैं. इसमें अगर आप प्‍लांट बेस्‍ड दूध यानी वेगन मिल्‍क शामिल करना चाहते हैं तो ये हैं आपके लिए विकल्‍प.

वेगन मिल्‍क के फायदे
अगर आपको एलर्जी का खतरा हैै तो वेगन मिल्‍क आपके लिए अच्‍छा है.  साथ ही यह वजन कम करने में ज्‍यादा मददगार है. इसे प्रतिदिन सेवन से आप अपना वजन ज्‍यादा तेजी से कम कर सकते हैं. वेगन मिल्‍क बेली फैट घटाने के साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करता है.

ये हैं खास वेगन मिल्‍क

कोकोनट मिल्‍क
कोकोनट मिल्‍क यानी नारियल का दूध पौधे से निकाला गया दूध है. जो वजन कम करने में मदद कर सकता है और सेवन के लिए बहुत स्वस्थ है. अध्ययनों से पता चला है कि एमसीटी शरीर के वजन और कमर के आकार को कम करने के लिए काम करते हैं. वे अस्थिर आंत माइक्रोबायोटा को संतुलित करने में भी मदद करते हैं. आंत में एक अस्थिर माइक्रोबायोटा मोटापे के कारणों में से एक है. हृदय को स्वस्थ रखने के लिए प्रतिरक्षा में सुधार और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए नारियल का दूध का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है.

सोया मिल्‍क
सोया मिल्‍क यानी सोया से बना दूध वेगन मिल्‍क का एक और लोकप्रिय विकल्‍प है. फाइबर, फैटी एसिड, विटामिन, प्रोटीन और मिनरल्स का एक स्रोत, सोया दूध कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है. वजन घटाने में मदद करता है. रक्त वाहिकाओं को मजबूत करता है और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए भी जाना जाता है. गाय के दूध की तुलना में सोया दूध वजन घटाने में मदद कर सकता है. इसमें कैलोरी कम होती है. सोया दूध भी फाइबर से भरपूर होता है, यह आपको बार-बार भूख लगने से भी बचाता है.

हफ्ते की शुरुआत में फॉलो करें कुछ हेल्दी डाइट

बारिश में भीगने के होते हैं कई फायदे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -