डाइट के बाद भी आपका वजन बढ़ने का कारण ये तो नहीं
डाइट के बाद भी आपका वजन बढ़ने का कारण ये तो नहीं
Share:

पतले और फिट होने की चाहत में लोग डाइटिंग के कई तरीके अपनाते हैं. इसमें एक  तरीका है वेगन डाइट. इस डाइट में लोग घंटों भूखे रहते हैं लेकिन इसके बावजूद कई लोगों का वजन घटने की जगह बढ़ जाता है तो वो टेंशन में आ जाते हैं. अब ऐसा क्यों है आइये जानते हैं इसके बारे में. वेगन डाइट की केमिस्ट्री को सही तरीके से फॉलो न करने के कारण आपका 'वेट लूज मिशन ' फेल हो जाता है.

गर्म पानी से रात में लें ये दवा, सुबह पथरी होगी गायब

प्रोटीन की मात्रा

वजन कम करने में प्रोटीन अहम भूमिका निभाता है. एक शोध में सामने आया है कि पर्याप्त मात्रा में 2-3 बार प्रोटीन का सेवन करने पर एक्ट्रा फैट खत्म हो जाता है. इसी फैट को कत्म करने के लिए  आप अपनी डाइट में अच्छी क्वालिटी का प्रोटीन सही मात्रा में लें. इसके लिए आप नट्स, बींस और दालों को वेंगन डाइट में शामिल करें.

अधिक खाने से बचें 

लोग ये सोचते हैं कि वजन कम करने के लिए अगर वो खाने में तला भूना छोड़कर अगर हरी सब्जी और फल अधिक मात्रा में खाएंगे तो उनका वजन कम हो जाएगा. लेकिन यह गलत है जिसे आप नहीं जानते. साग-सब्जी ,फल,नट्स ये सब हेल्दी हैं लेकिन अगर इन्हें जरूरत से ज्यादा खाया जाए तो ये वजन कम करने की जगह वजन बढ़ा देती हैं. खाने की मात्रा को सीमित रखने के लिए छोटे आकार की प्लेट और कटोरी का इस्तेमाल करें.

दिन में तीन मील के आइडिया को डंप करें 

बता दें, पूरे दिन में तीन मील और दो टाइम स्नैक्स के आइडिया को आइडल माना गया है. लेकिन आप इस आइडल आइडिया को छोड़ दें. आप जितनी बार कुछ खाते हैं उतनी बार शरीर से इंसुलिन रिलीज होता है. जिसका काम खाना पचने के बाद खून में रिलीज हुई शुगर को हटाने का होता है. स्नैक्स की जगह आप अपनी डाइट में नट्स, बटर, मिल्क, दालों को शामिल करें.  

 

दूध में ये चीज़ें मिलकर पीने से पुरुषों में बढ़ती है अंदरूनी ताकत

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखती है अलसी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -