जेल की दीवारों पर कील और कोयले से वीर सावरकर ने लिखी थीं कविताएं और किया था याद
जेल की दीवारों पर कील और कोयले से वीर सावरकर ने लिखी थीं कविताएं और किया था याद
Share:

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के महान क्रांतिकारियों में से एक विद्वान, अधिवक्ता और लेखक विनायक दामोदर सावरकर की आज पुण्यतिथि है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें जिन्हे जानने के बाद आपको हैरानी होगी। आइए बताते हैं।

* जी दरअसल वीर सावरकर ही थे जिन्होंने राष्ट्रध्वज तिरंगे के बीच में धर्म चक्र लगाने का सुझाव दिया था। उनके इस सुझाव को राष्ट्रपति डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने माना।

* वीर सावरकर ने ही सबसे पहले पूर्ण स्वतंत्रता को भारत के स्वतंत्रता आंदोलन का लक्ष्य घोषित किया था। वह ही पहले राजनीतिक बंदी थे जिन्हें विदेशी (फ्रांस) भूमि पर बंदी बनाने के कारण हेग के अंतरराष्ट्रीय न्यायालय में मामला पहुंचा।

* वीर सावरकर ऐसे पहले क्रांतिकारी थे जिन्होंने राष्ट्र के सर्वांगीण विकास का चिंतन किया और बंदी जीवन समाप्त होने के बाद उन्होंने अस्पृश्यता आदि कुरीतियों के विरुद्ध आंदोलन शुरू किया।

* वीर सावरकर दुनिया के पहले ऐसे कवि कहे जाते हैं जिन्होंने अंडमान के एकांत कारावास में जेल की दीवारों पर कील और कोयले से कविताएं लिखीं थी। उसके बाद उन्होंने उन सभी कविताओं को याद भी किया था। उन्हें 10 हजार पंक्तिया याद हुईं थीं और उन पंक्तियों को उन्होंने जेल से छूटने के बाद पुन: लिखा था।

* विनायक दामोदर सावरकर दुनिया के एक ऐसे अकेले स्वातंत्र्य-योद्धा थे जिन्हें 2-2 आजीवन कारावास की सजा मिली। उसके बाद उस सजा को पूरा किया और फिर से वह राष्ट्र जीवन में सक्रिय हो गए।

* विनायक दामोदर सावरकर ही विश्व के ऐसे पहले लेखक थे जिनकी कृति 1857 का प्रथम स्वतंत्रता को 2-2 देशों ने प्रकाशन से पहले ही प्रतिबंधित कर दिया।

* विनायक दामोदर सावरकर ऐसे पहले भारतीय विद्यार्थी थे जिन्होंने इंग्लैंड के राजा के प्रति वफादारी की शपथ लेने से साफ़ मना किया था जिसके कारण वह वकालत नहीं कर सके।

मिशन यूपी में अभी से जुटी सपा, आज से शुरू हुआ अखिलेश का 3 दिवसीय पूर्वांचल दौरा

कोरोना के नए संस्करण ने किया चिंताजनक उत्परिवर्तन, टीकों की प्रभावशीलता को कर सकता है कमजोर

YouTube ने किया नए फीचर का ऐलान, अब माता-पिता अपने बच्चों पर कर सकेंगे नियंत्रण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -