वेद, पुराण, प्राचीन विज्ञान को नए  इंजीनियरिंग  पाठ्यपुस्तक कार्यक्रम  में शामिल किया जाए
वेद, पुराण, प्राचीन विज्ञान को नए इंजीनियरिंग पाठ्यपुस्तक कार्यक्रम में शामिल किया जाए
Share:

नई दिल्ली: भारतीय ज्ञान प्रणालियों (आईकेएस) पर अनिवार्य गैर-क्रेडिट पाठ्यक्रम लेने वाले इंजीनियरिंग और विज्ञान के छात्रों के लिए एक नई पाठ्यपुस्तक में वेद, पुराण, संस्कृत, प्राचीन विज्ञान, इंजीनियरिंग, खगोल विज्ञान, नगर नियोजन और वास्तुकला का परिचय शामिल होगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा सोमवार को जारी की जाने वाली पाठ्यपुस्तक, एक नए उच्च शिक्षा पाठ्यक्रम को लागू करने के केंद्र के प्रयास का हिस्सा है जो राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) द्वारा अनुशंसित भारतीय ज्ञान प्रणाली (आईकेएस) पर जोर देती है।

नई पाठ्यपुस्तक अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा 2018 में घोषित किए जाने के बाद आई है कि आईकेएस में एक अनिवार्य गैर-क्रेडिट पाठ्यक्रम शुरू किया जाएगा। हालांकि पाठ्यक्रम शुरू किया गया था, आईकेएस पर कोई "वास्तविक और अच्छी तरह से शोध" ग्रंथ उपलब्ध नहीं थे।

बेंगलुरु में एसवीएएसए योग संस्थान और एर्नाकुलम में चिन्मय विश्व विद्यापीठ के सहयोग से, भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) बैंगलोर ने पाठ्यक्रम तैयार किया और पाठ्यपुस्तक लिखी।

आईआईएम बैंगलोर के प्रोफेसर और चिन्मय विश्व विद्यापीठ के संस्थापक कुलपति बी महादेवन ने पाठ्यपुस्तक 'भारतीय ज्ञान प्रणाली के विचारों और अनुप्रयोगों का परिचय' लिखी, जिसकी विशेषज्ञों के एक पैनल (संस्कृत और भारतीय परंपराओं के लिए विश्वविद्यालय) द्वारा समीक्षा की गई थी।

417 पन्नों की अंग्रेजी की पाठ्यपुस्तक की कीमत 795 रुपये है। जल्द ही इसका हिंदी में अनुवाद होने की उम्मीद है। लेखक के अनुसार, पुस्तक एक आईकेएस की आवश्यकता वाले पाठ्यक्रम की उपलब्धता में एक अंतर को भरने का प्रयास करती है।"

शिक्षा मंत्री भारतीय ज्ञान प्रणाली पर पाठ्यपुस्तक का शुभारंभ करेंगे

गुजरात बोर्ड 12वीं के साइंस के परीक्षा परिणाम जारी, घर बैठे ऐसे करें चेक

इस राज्य की बेटियां फ्री में कर सकेगी IIM और IIT, सरकार देगी पूरा खर्च

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -