वेदांता एल्यूमीनियम ने 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की दीर्घकालिक सोर्सिंग की शुरुआत की
वेदांता एल्यूमीनियम ने 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की दीर्घकालिक सोर्सिंग की शुरुआत की
Share:

नई दिल्ली: भारत की सबसे बड़ी एल्यूमीनियम निर्माता वेदांता एल्यूमीनियम ने लंबी अवधि में अपने स्मेल्टरों के लिए 380 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा की खरीद करने की प्रतिबद्धता जताई है।

ओडिशा के झारसुगुड़ा में एल्युमीनियम स्मेल्टर को 180 मेगावाट यह नवीकरणीय ऊर्जा प्राप्त होगी, जबकि कोरबा, छत्तीसगढ़ में भारत एल्यूमीनियम कंपनी (बाल्को) को 200 मेगावाट प्राप्त होगा। यह वेदांता लिमिटेड (एल्यूमीनियम बिजनेस) और स्पेशल पर्पज व्हीकल्स के बीच पावर डिलीवरी एग्रीमेंट (पीडीए) के माध्यम से पूरा किया जाएगा, जो स्टरलाइट पावर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड (एसपीटीपीएल) के सहयोगी हैं, जो सौर, पवन और भंडारण जैसे नवीकरणीय ऊर्जा (हाइब्रिड) समाधान प्रदान करने वाली एक कंपनी है।

इस परियोजना में वेदांता एल्यूमीनियम के GHG (ग्रीनहाउस गैस) उत्सर्जन में प्रति वर्ष 15,00,000 टन CO2 समतुल्य की कटौती करने की क्षमता है। वेदांता एल्यूमीनियम 2050 तक नेट जीरो तक पहुंचने के लिए अपने संचालन को कम करने के लिए तीन-आयामी दृष्टिकोण अपना रहा है: इसके ऊर्जा मिश्रण में नवीकरणीय ऊर्जा की मात्रा में वृद्धि, ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए परिचालन क्षमता में सुधार, और क्लीनर ईंधन और प्रौद्योगिकियों के लिए तेजी से संक्रमण।

वित्त वर्ष 22 में, वेदांता नवीकरणीय ऊर्जा का भारत का सबसे बड़ा औद्योगिक उपभोक्ता था, जिसने वेदांता के कम कार्बन वाले 'ग्रीन' एल्यूमीनियम ब्रांड, रेस्टोरा के उत्पादन में उपयोग के लिए 3 बिलियन से अधिक इकाइयों की खरीद की।

सीबीआई ने मेहुल चोकसी के खिलाफ 22 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी करने के लिए मामला दर्ज किया

चिलचिलाती गर्मी के बीच ओडिशा सरकार ने स्कूलो की नयी समय सारिणी घोषित की

'कोरोना वैक्सीन लेने के लिए किसी को बाध्य नहीं कर सकते ..', केंद्र सरकार को सुप्रीम कोर्ट का आदेश

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -