वेदांता ने निकल-कोबाल्ट कंपनी निकोमेट का अधिग्रहण किया
वेदांता ने निकल-कोबाल्ट कंपनी निकोमेट का अधिग्रहण किया
Share:

 


धातु और खनन समूह, वेदांत लिमिटेड ने सोमवार को गोवा स्थित निकल और कोबाल्ट उत्पादक निकोमेट के अधिग्रहण की घोषणा की। यह कदम भारत को महत्वपूर्ण खनिजों में आत्मनिर्भर बनाने के वेदांत के लक्ष्य के अनुरूप है। वेदांता ने कहा कि इस अधिग्रहण से वह भारत का एकमात्र निकल उत्पादक बन जाएगा।

वेदांत के अनुसार, इस कदम से भारत को अपने कार्बन-तटस्थ लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिलेगी। निकेल, एक रणनीतिक खनिज, का उपयोग इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए स्टेनलेस स्टील और बैटरी के उत्पादन में किया जाता है, जबकि कोबाल्ट का उपयोग ईवीएस, ऊर्जा भंडारण प्रणालियों के लिए लिथियम-आयन बैटरी के उत्पादन में किया जाता है, और इसमें स्टील बनाने के लिए सुपरलॉय जैसे अन्य अनुप्रयोग भी होते हैं।

वेदांत के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल ने कहा, "वर्तमान में, भारत अपनी निकेल आवश्यकताओं का 100 प्रतिशत आयात करता है  हमारा ध्यान घरेलू उत्पादन बढ़ाने पर होगा, जो भारत के 'नेट जीरो' अर्थव्यवस्था में संक्रमण को बढ़ावा देगा।" विशेष रूप से, अधिग्रहण ऐसे समय में हुआ है जब वैश्विक स्टेनलेस-स्टील उत्पादन में वृद्धि और हाल के वर्षों में बैटरी की मांग में वृद्धि के कारण निकल बाजार कड़ा हो रहा है, एक प्रवृत्ति जो 2022 में जारी रहने की उम्मीद है।

वेदांत के बयान के अनुसार "भारत के निकल और कोबाल्ट आयात का मूल्य हाल के वर्षों में लगातार बढ़ा है। वेदांत के इन महत्वपूर्ण खनिजों के उत्पादन में प्रवेश के साथ, भारत ईवी बैटरी का उत्पादन करने के लिए बेहतर स्थिति में होगा।" 

'राहुल गांधी को न हिन्दू के बारे में पता है, न हिंदुत्व के बारे में ..', कांग्रेस नेता पर भड़के नितिन गडकरी

दिल्ली में ट्रकों की एंट्री पर से हटा परिबंध, CAQM ने दिए ये निर्देश

जम्मू का मूल निवासी दक्षिणी दिल्ली में मृत पाया गया

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -