कूलर और एयर कंडीशनर दोनो एक में : अनूठी कूलिंग मशीन “वायु”
कूलर और एयर कंडीशनर दोनो एक में : अनूठी कूलिंग मशीन “वायु”
Share:

देश में पेटेंट प्राप्त हाइब्रिड तकनीक से बनी अनूठी मशीन वायु को इंदौर में प्रस्तुत किया गया। यह मशीन एक रिवॉल्यूशनरी तकनीक से बनी है। यह एक ऐसा अनूठा प्रोडक्ट है जो ना तो कूलर है ना ही एयर कंडीशनर। यह पूर्णत: ग्रीन प्रोडक्ट है जो बिजली की बचत करने के साथ ही बेहतरीन कूलिंग परफारमेंस भी देता है। इसे इवापोरेटिव कूलर सिस्टम में कंप्रेसर की ब्लेंडिंग कर बनाया गया है।

ठंडक ही ठंडक : देश के मौसम के अनुसार यह कूलिंग मशीन बड़ी अनुकूल है। वातावरण में 30 से 40 डिग्री सेंटीग्रेड का तापमान होने पर यह मशीन 18 से 24 डिग्री का तापमान कर देती है। इसे घरों तथा व्यावसायिक स्थानों पर आसानी से सामान्य कूलर तथा एसी की तरह ही लगाया जा सकता है। यह उमस को नियंत्रित करते हुए ताजा हवा के साथ मनचाही ठंडक देने में सक्षम है।

बिजली की बचत : घर में उपयोग हो रहे किसी अन्य सामान्य कूलिंग मशीन की तुलना में यह बिजली के बिल में 90 प्रतिशत तक की बचत करती है। इसके चलते इसकी ऑपरेशन इकॉनोमी सर्वश्रेष्ठ है जो निश्चित तौर पर भारतीय उपभोक्ताओं में लोकप्रिय होगी।

इको फ्रेंडली : यह मशीन पर्यावरण के प्रति अनुकूल है। इस पर्यावरण हितैषी मशीन में इको फ्रेंडली कलपूर्जे तथा पर्यावरण अनुकूल रेफ्रिजरेंट गैस का प्रयोग किया गया है साथ ही इसके उपयोग में कम से कम बिजली की खपत होती है। इस वजह से इसे उत्तम ग्रीन प्रोडक्ट माना जा सकता है।

कंपनी के डायरेक्टर का कहना है कि आने वाले वर्षों में मध्यप्रदेश के अलावा भी अन्य प्रदेशों में लोग जल्द ही “वायु’ की ठंडक ले सकेंगे। आज इस महंगाई के दौर में कंपनी को उम्मीद है की “वायु” को भारतीय बाज़ार में अवश्य ही सफलता मिलेगी ।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -