केरल ने अनुसूचित जाति की  लड़कियों के उत्थान के लिए दे रही ये खास सुविधा
केरल ने अनुसूचित जाति की लड़कियों के उत्थान के लिए दे रही ये खास सुविधा
Share:

केरल सरकार ने कहा है कि वात्सल्यनिधि ’(जिसका अर्थ है ट्रेजर ऑफ़ लव) योजना के तहत अनुसूचित जाति की लड़कियों के व्यापक विकास के लिए पिछले साढ़े चार वर्षों में 47,27,19,000 रुपये की राशि खर्च की है। राज्य में आर्थिक रूप से पिछड़े अनुसूचित जाति के परिवारों की लगभग 12,000 लड़कियां पिछले चार वर्षों में इस योजना से लाभान्वित हुई हैं।

वामपंथी सरकार ने अब तक अनुसूचित जाति विकास विभाग और भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा संयुक्त रूप से कार्यान्वित की जा रही योजना के तहत "लड़कियों के व्यापक विकास" के लिए पिछले साढ़े चार वर्षों में 47.27 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। सरकार ने एक विज्ञापन में कहा, "लड़की को 18 वर्ष की आयु पूरी होने पर एलआईसी से तीन लाख रुपये की राशि मिलेगी।"

योजना के सफल पंजीकरण पर अनुसूचित जाति विकास विभाग प्रत्येक बच्चे के नाम पर एलआईसी के साथ चार किश्तों में 1,38,000 रुपये की राशि का निवेश करेगा। विज्ञप्ति में कहा गया, "अब तक 12,121 लड़कियों को इस योजना का लाभ मिला है, जो आर्थिक रूप से पिछड़े परिवारों की एससी लड़कियों के लिए उपलब्ध है, जिनकी वार्षिक आय एक लाख रुपये तक है।" योजना में शामिल होने के लिए, एक बालिका को उसके जन्म के नौ महीने के भीतर पंजीकृत होना होगा और 1 अप्रैल, 2017 के बाद जन्म लेने वाली लड़कियों को योजना में शामिल किया जाएगा।

किसान आंदोलन: हरियाणा सरकार पर फिर लटकी तलवार, दुष्यंत ने बुलाई JJP विधायकों की मीटिंग

ओंकारेश्वर में आ रहा है दुनिया का सबसे बड़ा सोलर फ्लोटिंग प्लांट

दिल्ली में अभी और लुढ़केगा पारा, कड़ाके की ठंड से ठिठुरेंगे राजधानी के लोग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -