पूजा घर में जरूर रखे ये 6 चीजें, नहीं होगी कभी पैसों की समस्या

Apr 09 2021 12:01 PM
पूजा घर में जरूर रखे ये 6 चीजें, नहीं होगी कभी पैसों की समस्या

हमारा देश अपनी धार्मिक मान्यताओं के लिए जाना जाता है वही घर में पूजा का स्थान का सबसे पवित्र माना गया है। हिंदू धर्म में पूजा-पाठ करने की ख़ास अहमियत है। इसके साथ ही पूजा में उपयोग होने वाली कुछ चीजों को बेहद शुभ माना गया है। कहते हैं कि इन चीजों को पूजा घर में रखने से पोस्टिव एनर्जी बनी रहती है। इसके अतिरिक्त आपकी सुख- समद्धि और तरक्की के मार्ग खुलते हैं। पूजा घर में इन चीजों को रखने से सुख- समृद्धि तथा धन की बढ़ोतरी होती है। साथ ही मां लक्ष्मी का आशीर्वाद बना रहता है। आइए जानते हैं वास्तु शास्त्र के मुताबिक, किन चीजों को पूजा घर में रखना चाहिए।

शंख:-
पूजा घर मे शंख रखना बहुत शुभ होता है। समुद्र मंथन के वक़्त देवी लक्ष्मी के साथ शंख भी निकला था। पूजा के पश्चात् शंखनाद करना उत्तम होता है। इससे घर में सुख- समृद्धि और धन में बकरत होती है।

शालीग्राम:-
शालीग्राम प्रभु श्री विष्णु का रूप हैं। उनकी आराधना करने से प्रभु श्री विष्णु खुश होते हैं। शालीग्राम भगवान की आराधना तुलसी के पत्तों क साथ की जाती है। इससे घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है।

घंटी:-
घंटी की आवाज में पोस्टिव एनर्जी होती है। कहा जाता है कि जिन घरों में घंटी की नियमित आवाज गूंजती हैं। वहा पर सकारात्मकता बनी रहती हैं तथा नकारत्मकता शक्तियां दूर हो जाती है। पूजा- पाठ करते वक़्त घंटी बजाना अच्छा होता है।

मोरपंख:-
कई लोग अपने घर में मोर पंख रखते हैं। वास्तु शास्त्र के मुताबिक, इसे शुभ माना गया है। प्रभु श्री कृष्ण के मुकुट में भी मोर पंख लगाया जाता है। मोर पंख धन में बढ़ोतरी लाता है। इसके अतिरिक्त इससे घर में सुख- शांति बनी रहती है।

गंगाजल:-
किसी भी देवी- देवता की आराधना हो या फिर कोई अनुष्ठान हों। उसमें गंगालजल की खास अहमियत होती है। गंगालजल को पीतल और चांदी के पात्र में भरकर रखने से मां लक्ष्मी खुश होती है। इससे घर में धन की बरकत रहती है।

कलश:-
पूजा के चलते घर में कलश रखा जाता है। इससे घर में सुख- समृद्धि बनी रहती है। कलश प्रभु श्री गणेश को ज्यादा प्रिय है। व्यस्त जीवन के कारण प्रतिदिन कलश बिठाना कठीण है। इसके लिए आप प्रातः स्नान कर तांबे के पात्र में जलकर भरकर उसमें आचमनी अवश्य डालें तथा शाम में फिर इस जल को बदलें। कलश के पानी को पेड़ों को प्रवाहित करें।

बुधवार के दिन अगर करेंगे ये उपाय तो पलट जाएंगी आपकी किस्मत, ख़त्म होगी सारी समस्यां

हिंदू नववर्ष पर 90 साल बाद बन रहा है अद्भुत संयोग, ज्योतिषी ने की ये भविष्यवाणी

आज इन राशिवालों के लिए विषम परिस्थिति वाला रहेगा दिन, जानिए क्या कहता है आपका राशिफल