नल से टपकता पानी बना सकता है आपको कंगाल
नल से टपकता पानी बना सकता है आपको कंगाल
Share:

कहा जाता है जिस घर में पानी का दुरुपयोग होता है वहां सदैव धन का अभाव रहता है केवल इतना ही नहीं बल्कि वहां धन की देवी मां लक्ष्मी नहीं ठहरतीं. आप सभी को बता दें कि इस बात को केवल हम ही नहीं कह रहे हैं बल्कि यह बात वास्तु शास्त्र में भी कही गई है. आइए बताते हैं.

1. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर के नलों में व्यर्थ पानी टपकता रहता है. उस घर में सदा धन का अभाव रहता है. इसी के साथ नल से टपकते पानी की आवाज उस घर के आभा मंडल को भी प्रभावित करती है. 

2. स्कंदपुराण के अनुसार- मलं मूत्रं पुरीषं च श्लेश्म: निष्ठीनाश्रु च. गण्डूषाश्चैव मुञ्चन्ति ये ते ब्रह्ममहणै: समा:.. इसका अर्थ है कि जो मनुष्य नदी, तालाब या कुंओं के जल में मल-मूत्र, थूक, कुल्ला करते हैं या उसमें कचरा फेंकते हैं, उनको ब्रह्महत्या का पाप लगता है. साथ ही ऐसे लोग कभी संपन्न नहीं होते.

3. निशायां चैव न स्नाचात्सन्ध्यायां ग्रहणं विना. इसका अर्थ है कि रात के समय स्नान नहीं करना चाहिए. जिस दिन ग्रहण हो केवल उस दिन ही रात के समय स्नान करना उचित रहता है. रात के समय स्नान करना जल का दुरुपयोग करने के समान है. जो भी जल का ऐसा दुरुपयोग करता है, उसके घर में सदैव धन का अभाव रहता है.

4. श्रीमद्भागवत में एक प्रसंग आता है जब गोपियां निर्वस्त्र होकर यमुना में स्नान कर रही होती हैं तब श्रीकृष्ण कहते हैं- यूयं विवस्त्रा यदपो धृतव्रता व्यगाहतैत्तदु देवहेलनम्. बद्ध्वाञ्जलिं मूध्न्र्यपनुत्तयेंहस: कृत्वा नमोधो वसनं प्रगृह्यताम्..
इसका अर्थ है कि श्रीकृष्ण ने अपनी परमप्रिय गोपियों से कहा कि तुमने निर्वस्त्र होकर यमुना नदी में स्नान किया इससे जल के देवता वरुण और यमुनाजी दोनों का अपमान हुआ अत:दोनों हाथ जोड़कर उनसे क्षमा मांगों. आप सभी को बता दें कि भगवान इस प्रसंग से सीख देते हैं कि जहां पर भी संग्रहित जल हो उस स्थान के स्वामी वरुण देवता होते है. उसको गंदा करने से या दूषित करने से जल के देवता का अपमान होता है व ऐसे लोग सदैव धन के अभाव में जीते हैं.

खत्म हुआ मलमास, अबूझ मुहूर्त में कर सकते हैं विवाह

जरूर रखे वरुथिनी एकादशी व्रत, जानिए महत्व

घर के दरवाजे पर लगाई है भगवान की तस्वीर तो रोज सुबह जरूर करें यह काम वरना होगा विनाश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -