प्लॉट लेने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान वरना...
प्लॉट लेने से पहले इन बातों का रखे खास ध्यान वरना...
Share:

दुनिया के हर इंसान का सपना होता है कि उसका एक सुंदर-सा घर (Vastu Tips For house) हो और वह घर वास्तु दोष से मुक्त हो। इसके लिए लोग बिना सोचे समझे प्लॉट (Vastu Tips For Residential Plot) खरीद लेते हैं वहीं पर अपना घर बना लेते हैं। हालाँकि प्लाट खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए और आज हम आपको उसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

* वास्तु शास्त्र में दिशाओं को महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। जी दरअसल शास्त्रों में 10 दिशाएं मानी गई हैं। ऐसे में प्लॉट का फ्रंट यानी मुख्यद्वार अगर उत्तर से पूर्व तक की दिशा में हो तो यह बेहद ही शुभ माना जाता है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा

* अगर प्लॉट की उत्तर-पूर्व दिशा यानी ईशान कोण में अधिक हो तो ऐसी भूमि शुभ मानी जाती है। इसी के साथ दक्षिण-पश्चिम की दिशा को भी प्लॉट खरीदने के लिए बेहतर (Home Vastu Tips) बताया गया है।

* ध्यान रहे जिस जमीन में दरारें हो, रेतीली हो या दीमक वाली हो, तो वहां पर भवन निर्माण नहीं करना चाहिए।

* आपको बता दें कि मकान बनाने का प्लॉट वर्गाकार या आयताकार हो तो शुभ रहता है। जी हाँ और इसके अलावा किसी भी आकार की भूमि पर भवन बनाना ठीक नहीं होता है फिर भी उस पर मकान बनाना ही है, तो उस प्लॉट में वर्गाकार या आयताकार हिस्सा निकालकर भवन बनाएं बाकी हिस्से पर पेड़, पौधे आदि लगा सकते हैं।

* प्लॉट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि उसके आगे कोई बड़ा निर्माण नहीं होना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि बड़े घर या फिर बिल्डिंग की छाया भूमि पर पड़ना शुभ नहीं माना जाता है। जी हाँ और इसके अलावा कोई बड़ा पेड़ भी घर के मुख्द्वार के सामने नहीं होना चाहिए। आप चाहें तो दक्षिण दिशा में पौधारोपण कर सकते हैं।

बेशुमार धन-दौलत देते हैं ये 4 रत्न, पहनते ही दिखने लगता है फर्क

भाग्य चमकाने से लेकर बीमारी तक को मिटाता है पुखराज, पहने ऐसे

2025 तक इस राशि पर भारी पड़ेंगे शनि, मंगल-शनिवार को भूल से भी न करें ये काम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -