सुबह उठते ही कभी नहीं रखने चाहिए नंगे पैर जमीन पर वरना..

Sep 15 2018 01:00 PM
सुबह उठते ही कभी नहीं रखने चाहिए नंगे पैर जमीन पर वरना..

दुनिया में ना जाने कितने ही ऐसे लोग होंगे जिन्हे यह आदत होती है कि सुबह उठते ही सीधा बिस्तर से नीचे अपने पांव रखते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं असल में ऐसा नहीं करना चाहिए. एक शास्त्रीय मान्यता को माना जाए तो ऐसा करके हम विभिन्न दोषों को अपनी ओर बुला लेते हैं. अब आप सोच रहे होंगे लेकिन ऐसा क्यों? तो वह भी हम आपको बता देते हैं.

बच्चे की रक्षा के लिए रखते हैं संतान सप्तमी व्रत, जानिए कथा

दरअसल शास्त्रों के अनुसार सुबह उठते ही हमें अपने नंगे पांव जमीन पर नहीं रखने चाहिए इससे बहुत नुक्सान हो सकते हैं. हिन्दू धर्म में जमीन को भूमि 'देवी' का दर्जा दिया गया है, और सुबह-सुबह भूमि पर अपने पांव रखकर हम अपनी जिंदगी का सबसे बड़ा पाप कर बैठते हैं. इसलिए यह माना जाता है कि सुबह उठते ही हमें सबसे पहले भूमि देवी को देखकर उन्हें नमस्कार करना चाहिए, और फिर उसके बाद अपने हाथ से उन्हें स्पर्श कर उनका आशीर्वाद लेना चाहिए. उसके बाद 'समुद्रवसने देवि पर्वतस्तन मंडिते. विष्णुपत्नि नमस्तुभ्यं पादस्पर्श क्षमस्व में' मंत्र को बोलकरउनसे हर भूल-चूक की क्षमा मांगनी चाहिए और जमीन पर पैर रखते रखते इस मन्त्र का जाप करते रहना चाहिए.

इस वजह से गणेश पूजन में वर्जित है तुलसी

जाप करते-करते बिस्तर छोड़ कर नीचे उतरना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो भूमि देवी प्रसन्न होती हैं और सभी देवी-देवताओं का आशीर्वाद हमारे ऊपर रहता है. यह वैज्ञानिकों के दौरा माना जाता है कि सुबह उठते ही सीधा बिस्तर से नीचे अपने पांव रखने से स्वास्थ्य पर बुरा असर होता है और व्यक्ति को सर्दी-जुकाम हो सकता है.

आज के दिन शरीर के इस अंग में बांधे काला धागा, खुल जाएगा किस्मत का ताला

राशिफल : आज इन राशि वालों को मिलेंगे विवाह के प्रस्ताव

अगर आज है आपका जन्मदिन तो ऐसा होगा आपका भविष्य