हर दिन माँ लक्ष्मी को चढ़ाए यह फूल, धन से भर जाएगा भंडार

Sep 12 2019 07:00 PM
हर दिन माँ लक्ष्मी को चढ़ाए यह फूल, धन से भर जाएगा भंडार

वास्‍तुशास्‍त्र में आप सभी ने पढ़ा ही होगा कि घर से जुड़ी हर चीज के लिए एक विशेष दिशा बताई गई है और इसी के साथ कई टिप्स भी बताए हैं जिन्हे अपनाने से आप लाभ ही लाभ पा सकते हैं. ऐसे में वह पूजा का स्‍थान हो या फिर बालकनी सभी जगह के लिए कुछ ना कुछ ख़ास होता है. इनमे रसोई घर हो या स्टोर रूम, सभी के लिए विशेष दिशा का निर्धारण करते हैं और ठीक इसी प्रकार से पेड़-पौधों के लिए भी अलग-अलग दिशाएं बताई गईं हैं जो अगर आप ध्यान में रखेंगे तो आपके जीवन में सफलता ही सफलता आएगी. तो आइए जानते हैं घर के किस हिस्‍से में लगाने चाहिए कौन से पौधे.

# वास्तु के मुताबिक कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जिनके लिए घर का आंगन सर्वथा सही जगह मानी जाती है और इनमे अनार, दालचीनी, नारियल, अशोक, गुलाब, बकुल, चमेली, केसर और चंपा के पौधे शुभफलदायी माने जाते हैं. इसी के साथ आम, जामुन, केला, दूधिया पेड़ जैसे महुआ, पीपल और कांटेदार पेड़ जैसे बबूल, बेर आदि को घर के आंगन में नहीं लगाए तो ही ठीक होगा.

# वास्तु के मुताबिक तरक्‍की के लिए मेन गेट या फिर बालकनी में लताओं वाले पेड़-पौधे लगाने चाहिए लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि पेड़ की लताएं कंपाउंड की दीवार से ऊंची न चली जाएं क्योंकि ऐसा होने पर सफलता की राह में रुकावटें होती हैं.


# वास्तु के अनुसार पीपल या फिर बरगद के पेड़ को कभी भी घर में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि इन पेड़ों के लिए मंदिर या फिर घर के बाहर ही उचित स्‍थान होता है। इसी के साथ इन्हें घर के आंगन या छत पर गमले में लगाना भी शुभ नहीं माना जाता है।

# वास्तु के अनुसार घर के अंदर कांटेदार पौधे लगाना वास्‍तु के अंतर्गत सही नहीं है लेकिन गुलाब का पौधा घर के अंदर भी लगा सकते हैं। यह देवी लक्ष्मी का प्रिय पुष्प है और नियमित रूप से हर शुक्रवार देवी लक्ष्मी को गुलाब अर्पित करने से धन-धान्य में वृद्धि होने लगती है.

# कहते हैं तुलसी के पौधे को घर की उत्‍तर या फिर उत्तर-पूर्व दिशा में ही लगाने से घर में बरकत लेकर आती है.

शुक्र पर्वत बताता है कितना कामुक है व्यक्ति, जानिए कैसे

अगर आपके हाथ में बन रहा है त्रिकोण का निशान तो मिलेगा राजयोग

अगर रास्ते में आपको दिख जाए यह चीज़ें तो समझ जाइए खुलने वाला है भाग्य