घर के इन कोने के हमेशा रखे ऊंचा, नहीं होगी कभी कोई समस्या

Feb 23 2019 02:40 PM
घर के इन कोने के हमेशा रखे ऊंचा, नहीं होगी कभी कोई समस्या

आप सभी को बता दें कि अगर घर वास्तु के अनुसार ना हो तो जेवण में कई परेशानियां आती है. ऐसे में आजकल अपने जीवन में हर कोई धनवान बनना चाहता है, इसके लिए वह दिन रात मेहनत करता है. लेकिन लाख मेहनत करने के बाद भी उसको जीवन में सफलता नहीं मिलती है. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु विज्ञान के अनुसार घर के कुछ जगह को ऊंचा करने से क्या होगा. जी हाँ, अगर आप अपने घर की कुछ जगहों को ऊंचा रखेंगे तो आपको लाभ ही लाभ होगा. आइए जानते हैं उनके बारे में.


1. कहते हैं वास्तु विज्ञान के अनुसार, घर में दक्षिण-पूर्व की दिशा को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में हमेशा समृद्धि बनी रहती है. इसी के साथ ऐसा भी कहा जाता है अगर यह भाग नीचा रहता है तो घर में धन की हानि बनी रहती है और दक्षिण और पूर्व के भाग को आग्नेय कोण के नाम से जाना जाता है.
ऐसा भी कहते हैं कि घर के दक्षिण भाग को हमेशा ऊंचा रखना चाहिए क्योंकि इससे घर हमेशा बीमारी से मुक्त रहता है और मकान मालिक ऐश्वर्य संपन्न होता है. इसी के साथ यह भाग अगर नीचा है तो घर में किसी ना किसी को बीमारी लगी रहती है.

2. कहते हैं घर के दक्षिण-पश्चिम भाग को भी हमेशा ऊंचा रखना चाहिए तो आप दिन ब दिन धनवान होते जाएंगे साथ ही समाज में मान-सम्मान भी बढ़ता जाएगा और हमेशा यह भी याद रखें कि दक्षिण-पश्चिम भाग में बोरिंग या पानी का सोर्स होने से वास्तु दोष होता है और इससे घर में शांति नहीं रहती है.

3. कहा जाता है अगर घर का पश्चिम भाग ऊंचा है तो वहां बच्चे हमेशा स्वस्थ रहते हैं क्योंकि वरूण पश्चिमी दिशा के देवता हैं और ज्योतिष के अनुसार, शनिदेव पश्चिम दिशा के स्वामी है. वहीं पश्चिम की ओर सोने से अनेक प्रकार की परेशानी होती है और यह भाग नीचा रहने से घर के पुरुषों की बीमारियों पर अत्यधिक धन खर्च बढ़ने लगता है.

4. वास्तु शास्त्र की माने तो घर का उत्तर-पश्चिम भाग ऊंचा है तो घर में हमेशा धन की हानि होती है. उत्तर-पश्चिम दिशा को वाय्वय दिशा के नाम से जाना जाता है और उत्तर-पूर्व का भाग ऊंचा है तो घर अत्यधिक कष्ट होता है.


5 .वहीं वास्तु के मुताबिक़, घर का उत्तर भाग यदि ऊंचा है तो वहां रोगकारक होता है. ध्यान रहे कि इस दिशा को खाली रखना चाहिए इसी के साथ अगर घर का पूर्व भाग ऊंचा है तो वहां संतान से संबंधित बुरी खबर मिलती है.

शनिवार को किया गया यह छोटा सा उपाय बना सकता है आपको मालामाल

अपने पति को बहुत प्यार देती हैं इस अक्षर के नाम वाली लडकियां

घर में वास्तु के अनुसार करें यह बदलाव, सुख-समृद्धि के साथ आएगा धन