अगर आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो रहे इस रंग से दूर

Sep 12 2019 06:40 PM
अगर आपको भी आता है बहुत ज्यादा गुस्सा तो रहे इस रंग से दूर

दुनियाभर में कई लोग ऐसे हैं जो अपने गुस्से को वश में नहीं रख पाते हैं और जरा जरा सी बात पर जमकर गुस्सा करते हैं. ऐसे में गुस्‍सा न केवल रिश्‍तों को खराब करता है बल्कि खुद के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी बुरा असर डालता है. वहीं गुस्सा लोगों के जीवन को बर्बाद कर देता है. ऐसे में गुस्से पर काबू पाने के लिए लोग लाखो जतन करते हैं लेकिन सफल नहीं हो पाते हैं लेकिन ऐसे में जरूरी है कि गुस्‍से पर नियंत्रण रखा जाए. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं वास्तु टिप्स जो आपके गुस्से को नियंत्रण में रखने का काम कर सकते हैं. 

* वास्‍तु के मुताबिक जिन्हे ज्‍यादा ही गुस्‍सा आता है उन्हें लाल रंग का प्रयोग कम करना चाहिए. उन्हें घर की वॉल, बेडशीट, पर्दे और कुशन कवर्स पर लाल रंग यानी कि रेड कलर का कम से कम इस्‍तेमाल करना चाहिए क्योंकि यह गुस्‍से को बढ़ाता है.

* कहते हैं वास्‍तु के मुताबिक गंदगी भी गुस्‍से को बढ़ाती है इसी वजह से घर के प्रत्‍येक क्षेत्र यानी कि कोने-कोने में भी कूड़ा या फिर गंदगी नहीं होनी चाहिए. वहीं हर जगह को साफ-सुथरा रखना चाहिए.

* वास्‍तु की माने तो घर की पूर्व दिशा में प्रतिदिन सुबह और शाम को दीपक जलाना चाहिए क्योंकि इससे गुस्‍से पर नियंत्रण होता है. इसी के साथ कभी भी इस दिशा में कोई भारी सामान नहीं रखे.

* वास्तु के मुताबिक अगर बहुत ज्‍यादा गुस्‍सा आता है तो नियमित तौर पर सूर्य देव को अर्घ्‍य दें क्योंकि इससे मन शांत रहता है और वास्‍तु कहता है कि सूर्य देव को जल चढ़ाते रहें. नियमित रूप से ऐसा करने से धीरे-धीरे क्रोध आना कम हो जाता है.

* वास्‍तु के अनुसार अगर आपको बात-बात में गुस्‍सा आता है तो आप सोमवार का व्रत करें और इस दिन एक समय भोजन करें. इसी के साथ रात के समय चंद्रमा को अर्घ्‍य दें और प्रार्थना करें कि आप गुस्‍सा खत्‍म हो जाए. ऐसा करने से आपका गुस्सा खत्म हो जाएगा.

शुक्र पर्वत बताता है कितना कामुक है व्यक्ति, जानिए कैसे

अगर रास्ते में आपको दिख जाए यह चीज़ें तो समझ जाइए खुलने वाला है भाग्य

जानिए सितम्बर में कब-कब है 'नामकरण संस्कार मुहूर्त'