शिवजी की तस्‍वीर लगाते समय रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है भारी हानि
शिवजी की तस्‍वीर लगाते समय रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकती है भारी हानि
Share:

वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों के मुताबिक, घर में ईश्वर के प्रतीक चिह्न, प्रतिमा या फोटो रखने से पॉसिटिविटी बढ़ती है। बुरा वक़्त शीघ्र टलने के साथ कई तरह की समस्यां दूर हो जाती हैं। शिवपुराण में बताया गया है कि शिवजी की इच्छा से ही इस पूरी दुनिया की रचना ब्रह्माजी द्वारा की गई है। इसी कारण ज्यादातर व्यक्ति शिवजी की फोटो या प्रतिमा घर में अवश्य रखते हैं। वास्तु के मुताबिक, जानते हैं कि घर में शिवजी की फोटो या मूर्ति रखते वक़्त किन बातों का ध्यान रखें।

भगवान शिव को संहार का देवता कहा जाता है। भगवान शिव सौम्य आकृति तथा रौद्ररूप दोनों के लिए प्रसिद्ध हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवताओं की प्रतिमा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती किन्तु प्रतिमाओं को लगाने के जो नियम हैं उनका पालन करना आवश्यक है। अगर गलत दिशा या गलत ढंग से घर में ईश्वर की प्रतिमा या मूर्ति लगी हो तो जीवन में संकट की वजह बन सकती है।

1. ध्यान रखें कि जिस फोटो में भगवान शिव मां पार्वती, बेटे गणेश तथा कार्तिक के साथ हों मतलब पूरे परिवार के साथ हों तो वो घर में लगाना शुभ होता है। इससे घर में विवाद तथा कलह नहीं होता। साथ-साथ घर के बच्चे आज्ञाकारी होते हैं।

2. भगवान शिव का निवास कैलाश पर्वत उत्तर दिशा में है। इस वजह से शिवजी की प्रतिमा अथवा फोटो उत्तर दिशा में लगाना उत्तम रहता है। भगवान शिव की ऐसी फोटो कभी नहीं लगाएं जिसमें भोले शंकर रोष मुद्रा में हों। ये विनाश का प्रतीक है।

3. घर की उत्तर दिशा में शिवजी की फोटो अथवा प्रतिमा ऐसे स्थान पर लगानी चाहिए जहां घर में आने-जाने वाले सभी लोग महादेव के दर्शन कर सकें। ऐसे में लोगों से आपके रिलेशन हमेशा अच्छे रहते हैं।

4. जिस फोटो में शिवजी प्रसन्न नजर आ रहे हों वो घर में लगानी शुभ मानी जाती है। नंदी पर विराजित शिवजी की फोटो लगाने से घर के बच्चों का ध्यान बढ़ता है।

5. शिवजी की फोटो और प्रतिमा जिस जगह पर लगी हो वो साफ-सुथरा होनी चाहिए। शिवजी के आस-पास गंदगी होने से घर के दोष बढ़ सकते हैं। जिससे धन-पैसे की कमी हो सकती है।

6. भगवान शिव की खड़ी मुद्रा की फोटो कभी भी अपने घर अथवा दफ्तर में नहीं लगानी चाहिए।

2012 में नहीं आया जो महाप्रलय वो 2021 में आएगा, जानिए क्या है सच

आइए हम मानव धर्म के स्पष्ट आह्वान का करें अभ्यास

ईसाई से वापस हिन्दू बने डांग के 12 आदिवासी परिवार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -