वास्तु व‌िज्ञान से प्राप्त गृह शांति के सरल उपाय शास्त्र

Oct 09 2015 05:55 AM
वास्तु व‌िज्ञान से प्राप्त गृह शांति के सरल उपाय  शास्त्र

मानव के जीवन में मानसिक,शारीरिक अन्य प्रकार की समस्या आती रहती है। यदि व्यक्ति के घर मे शांति नहीं है तो यह भी अपने आप मे एक बहुत बड़ी समस्या होती है। इसी के चलते व्यक्ति बहुत परेशान रहता है और अनेकों दुख एवं कष्टों का सामना करता है। उसके कोई काम बन नहीं पाते और हर दिन कोई न कोई नई समस्या आ जाती है । पर इन सभी समस्याओं का कोई न कोई हल जरूर होता है। वास्तु विज्ञान के माध्यम से आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। और अपने जीवन को सुखद व शांति प्रद बना सकते है।

गृह शांति के लिये जानिए कुछ सरल उपाय – 

1. आप अपने भोजन कक्ष जिसे हम रसोई भी कहते है वहाँ दूध को कभी भी खुला न छोड़े इससे आपके जीवन मे आर्थिक समस्या आती है उसे ढक कर रखें साथ ही साथ दूध उबालते वक्त ध्यान दें वह उफान लेकर नीचे न गिरनें पाये। 

2. काँटेदार पौधे घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए इससे नकारात्मक सोच व ऊर्जा उत्पन्न होती है और घर का वास्तु बिगड़ जाता है।

3. आप अपने घर में रामायण तथा महाभारत जैसे अन्य ग्रंथो के युद्ध वाले प्रसंग की तस्वीरों को न लगाए आपको यदि लगाना है तो भगवान की छवी लगाये जिन्हे आप मानते है। 

4. घर के उत्तर पूर्व भाग के कोने मे भारी भरकम मूर्ति न रखेँ इससे भी बड़ा प्रभाव पड़ता है इसे रखने के लिये कोई अन्य कोना या दिशा का चुनाव करें ।

5. जिस कक्ष मे आप शयन करते है वहाँ जूते चप्पल नहीं रखना चाहिए इससे रोग उत्पन्न होते है आपकी सोच नकारात्मक होती है और आप समस्याओं मे फस सकते है।

6. घर के मध्य में पानी की टंकी, हैंडपंप, घड़ा तथा जल के अन्य स्रोत कभी नहीं होने चाह‌िए यह आर्थिक समस्याओं का कारण बनते है। 

7. आपके यहाँ लगे नल ,पाईप आदि से पानी लीकेज नहीं होना चाहिए कई बार यह होता है की नल से पानी की कुछ बुँदे टिप टिप करती रहती है ऐसा न होने दे नल को टाईट रखें।

8. दान धर्म के लिये लाई गई वस्तुओं को अधिक समय तक घर मे न रखें। समय पर उनका दान या पूजा पाठ करें।

9. आप को चाहिए की किसी भी देवी देवता की टूटी हुई तस्वीर या मूर्ती को घर मे न रखें। उसे जल मे विसर्जित कर दें।

इन सब बातों को ध्यान मे रखें और इन्हे अपनाए जिससे आपके जीवन मे सुख शांति व संव्रधी आवश्य आएगी ।