सनटैन हटाने के लिए वैसलीन में मिलाकर लगाये चीज

वैसलीन को हर दिन लगाने से त्वचा में निखार आता है और त्वचा अच्छी भी रहती है। यह फटे होठों को मुलायम बनाती है और इसके इस्तेमाल से स्किन को भी कई फायदे हैं। हालांकि अधिकांश लोगों का ये मानना है कि ये खासकर सर्दियों में स्किन को पोषण देने में मददगार है। लेकिन ऐसा नहीं है बल्कि गर्मियों में भी वैसलीन काम आ सकता है। जी हाँ और वो भी सनबर्न हटाने के लिए। आप सभी को बता दें कि वैसलीन या पेट्रोलियम जेली, जब आपकी सनबर्न त्वचा पर लगाई जाती है, तो उससे स्किन डैमेज को आगे बढ़ने से रोका जा सकता है। यह आपकी स्किन को स्मूद बनाने और उसमें मॉइश्चर को लॉक करने में मदद करता है। जी हाँ और यह एक दीवार के रूप में काम करता है, जो स्किन को नुकसान पहुंचाने वाले पार्टिकल को स्किन के अंदर तक जाने से रोकता है जिसकी वजह से जलन की शिकायत हो सकती है। अब आज हम आपको, घर पर सनटैन से आसानी से छुटकारा पाने के लिए वैसलीन का उपयोग करने के दो सरल उपाय बताएंगे। आइए जानते हैं।

पहला तरीका- 
सामग्री- वैसलीन एक चम्मच, शहद एक चम्मच, नींबू का रस आधा चम्मच, गुनगुना दूध एक चम्मच।

उपाय- सबसे पहले एक कटोरी लें, उसमें शहद, वैसलीन और ताजा नींबू का रस मिलाएं। उसके बाद इस मिक्सर में एक बड़ा चम्मच गर्म दूध मिलाएं। एक चिकना पेस्ट बनने तक सभी सामग्रियों को अच्छी तरह से मिलाते रहे। फिर कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को अपने शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाएं। अब इस पेस्ट को अपने शरीर पर लगाने के बाद लगभग 2-3 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मालिश करें। आप इसे लगभग 20-30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें, आप चाहे तो आप इसे रात भर के लिए छोड़ भी सकते हैं। उसके बाद अगली सुबह, टैन्ड हिस्सों को गुनगुने पानी से धो लें। अब एक साफ तौलिये से अपनी त्वचा को सुखाएं। आपको इस उपाय को सप्ताह में दो या तीन बार इस्तेमाल करना है।

दूसरा तरीका-

सामग्री- वैसलीन एक चम्मच, एक चम्मच एलोवेरा जेल, गुलाब जल की 3-4 बूंदे।

उपाय- सबसे पहले एक कटोरी लें, उसमें वैसलीन, फ्रेश एलोवेरा जेल और गुलाब जल ड़ालें। अब एक स्मूद पेस्ट बनने तक सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाते रहे। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से इस पेस्ट को अपने शरीर के टैन्ड हिस्सों पर लगाएं। इस पेस्ट को भी अपने शरीर पर लगभग 2-3 मिनट के लिए सर्कुलर मोशन में मालिश करें। इस पेस्ट को लगभग 20-30 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। वैसे  इस पेस्ट को भी आप रात भर के लिए लगाकर छोड़ सकते हैं। उसके बाद अगली सुबह, टैन्ड हिस्सों को गुनगुने पानी से धो लें और सुखाएं। आप इसे हर दिन आजमा सकते हैं।

पेट में बनी है गैस तो तुरंत अपनाए ये सबसे असरदार 8 घरेलू नुस्खे

काले हो गए हैं कूल्हे तो नारियल के तेल में मिलाकर लगाए ये चीज

पैरों के तलवों में होता है सुई चुभने जैसा दर्द तो काम आएँगे ये घरेलू नुस्खे

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -