कॉमर्स : 12वीं के बाद ये कोर्सेस रहेंगे आपके लिए बेस्ट
कॉमर्स : 12वीं के बाद ये कोर्सेस रहेंगे आपके लिए बेस्ट
Share:

नई दिल्ली : मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड, उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड और सेन्ट्रल बोर्ड समेत देश के अधिकतर शिक्षा बोर्ड के परीक्षा परिणाम जारी कर दिए गए है. अब छात्रों के मन में सवाल यह पैदा हो रहा है कि वे आखिर 12वीं के बाद अब किस कोर्स में करियर के लिए ऊंची उड़ान भर सकते है. अगर आपने कॉमर्स से 12वीं पास की है, तो यह खबर ऐसे ही छात्रों के लिए है. आइए जानते है कॉमर्स से 12वीं पास करने वाले छात्रों के लिए उपलब्ध अलग-लग तरह के कोर्स के बारे में...

चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए)...

चार्टर्ड एकाउंटेंसी की पढ़ाई कॉमर्स जैसे विषय की सबसे मुश्किल पढ़ाई है. इस क्षेत्र में करियर बनाने की अपार संभावना है. 12वीं कॉमर्स से पढ़ाई करने के बाद अधिकतर छात्र इस कोर्स में ही करियर बनाते है. इस कोर्स में एडमिशन के लिए आपको 12वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है. 

कंपनी सचिव (सीएस)...

कॉमर्स विभाग में चार्टर्ड एकाउंटेंसी के बाद या कोर्स सबसे लोकप्रिय है. इसके लिए भी आपको 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है. यह भी नौकरी की अपार संभावना है. सीएस करने के बाद आप कंपनी सचिव के पद पर नौकरी कर सकते है. 

बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स...

कॉमर्स से 12वीं कम्प्लीट करने के बाद आप बैचलर ऑफ कॉमर्स यानि बीकॉम भी कर सकते है. इस कोर्स की ओर आज की युवा पीढ़ी सबसे अधिक अग्रसर होती है. बी.कॉम के भीतर ही बी.कॉम ऑनर्स, बी.कॉम टैक्स, बी.कॉम प्लेन और बी.कॉम कम्प्यूटर जैसे कोर्स भी होते है. ये सभी कोर्स 3 साल के होते है. 

बीबीए एलएलबी (BBA LLB)...

ये कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स माने जाते है. वकालत की पढ़ाई के लिए आप इन कोर्सेस का सहारा ले सकते है. इस कोर्स के लिए भी आपको 12वीं कक्षा में 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य है. आप देश की किसी भी प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटी से इसकी पढ़ाई कर सकते है. 

बीबीए और बीएमएस...

बैचलर ऑफ बिज़नेस एडमिनिस्ट्रेशन यानि बीबीए और बैचलर ऑफ मैनेजमैंट स्ट्डीज़ यानि बीएमएस एमबीए में मास्टर्स के लिए एक महत्वपूर्ण रोल अदा करता है. इन दोनों ही कोर्सेस को भी आप किसी भी महाविद्यालय या विश्ववद्यालय से आसानी से पूरा कर सकते है. आपको 12वीं कक्षा में इन कोर्सेस के लिए कम से कम 50 प्रतिशत अंक की आवश्यकता पड़ेगी. इन कोर्सेस को न केवल कॉमर्स के छात्र बल्कि किसी भी स्ट्रीम के स्टूडेंट कर सकते है. हालांकि कॉमर्स के स्टूडेंट्स के लिए यह अधिक फायदेमंद होता है. 

देश के प्रतिष्ठित दिल्ली विश्विद्यालय में कुछ ऐसी है एडमिशन पाने की प्रोसेस

दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए पड़ेगी इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत

रिजल्ट तय करता है आपका भविष्य

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -