वाराणसी में दीपावली से बनेगा कचरे से बिजली बनाने का प्लांट
वाराणसी में दीपावली से बनेगा कचरे से बिजली बनाने का प्लांट
Share:

इस साल के अंत तक राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम (एनटीपीसी) और वाराणसी नगर निगम का लक्ष्य कचरे से बिजली की सुविधा स्थापित करना है। इसका मतलब है कि 2022 से शुरू होकर, यदि आप वाराणसी में रहते हैं, तो आपके द्वारा घर पर उपयोग की जाने वाली बिजली हर दिन आपके द्वारा फेंके जाने वाले कचरे से उत्पन्न होगी। एनटीपीसी के साथ साझेदारी में वाराणसी नगर निगम शहर के कचरे से बिजली का उत्पादन शुरू करेगा। एनटीपीसी और वाराणसी नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार, संयंत्र 2021 के अंत तक पूरा हो जाएगा। मुंबई और दिल्ली के बाद इसे दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा कचरा-से-बिजली संयंत्र माना जाता है। कचरे से बिजली संयंत्र शहर के छह टन कचरे से बिजली पैदा करेगा। नगर निगम और एनटीपीसी की योजना के मुताबिक मुख्य प्लांट के अलावा शहर के भीतर तीन सब-प्लांट विकसित किए जाएंगे।

नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक कचरा निस्तारण के लिए अपशिष्ट से ऊर्जा संयंत्रों को लेकर नगर निगम और एनटीपीसी के बीच समझौता होगा। अधिकारी ने कहा, "एमओयू के साथ, शहर के कचरे का एक बड़ा हिस्सा एनटीपीसी कचरे से बिजली संयंत्रों में निपटाया जाएगा।"
एनटीपीसी के एक अधिकारी के अनुसार कचरे से बिजली संयंत्र में एक रिसीविंग शेड या पिट, एक पृथक्करण सुविधा, एक सीलबंद रिएक्टर, एक उत्सर्जन नियंत्रण प्रणाली, एक विद्युत और सी एंड आई प्रणाली, सिविल कार्य और एक पोस्ट-टॉरफेक्शन हैंडलिंग सुविधा शामिल होगी।

एनटीपीसी के अधिकारियों का कहना है कि कचरे से बिजली संयंत्र प्रदूषण मानकों को पूरा करेगा। संयंत्र गंधहीन होना चाहिए और स्वीकार्य शोर स्तरों के साथ एक सौंदर्यपूर्ण वातावरण होना चाहिए। 'वाराणसी में स्थापित किए जा रहे कचरे से बिजली संयंत्र में हानिकारक गैस के निर्वहन को रोकने के लिए लीचेट उपचार होगा। स्वचालन की उचित मात्रा के साथ, मानव अन्वेषण न्यूनतम होगा।

बिहार में बढ़ा बच्चों की जान का खतरा, तेजी से फ़ैल रहा है वायरल फीवर

तमिलनाडु एचएम ने केंद्र से COVID-19 टीकों की 1 करोड़ अतिरिक्त खुराक का मांगा आवंटन

वार्षिक ब्रिक्स सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगे पीएम मोदी, 'अफगान संकट' और 'आतंकवाद' होंगे प्रमुख मुद्दा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -