वाराणसी में गंगा खतरे के निशान पर, कई प्रमुख मंदिर डूबे
वाराणसी में गंगा खतरे के निशान पर, कई प्रमुख मंदिर डूबे
Share:

वाराणसी: देश के उत्‍तरी हिस्‍से में लगातार हो रही बारिश के चलते गंगा नदी उफान पर चल रही है. वाराणसी में गंगा का जलस्‍तर तेजी से बढ़ रहा है. गंगा का जलस्तर इतना अधिक बढ़ गया है कि विश्वप्रसिद्ध गंगा आरती का स्थान भी बदलना पड़ गया है. गंगा के जलस्तर में इजाफा लगातार जारी है. लगातार जलस्तर बढ़ने की वजह से अब तक 8 से 10 फीट पानी बढ़ चुका है. किनारे के मुख्य मंदिर बाढ़ के पानी में डूब गए हैं. 

यूपी में लगातार हो रही वर्षा से वाराणसी में गंगा किनारे रहने वाले लोगों की मुश्किलें बढ़ने लगी है. नाविक बड़ी नौकाओं का संचालन बड़ी सावधानी से कर रहे हैं. घाट पर रहने वाले पंडा पुजारी अपनी चौकी और छतरी लेकर सुरक्षित स्थान पर चल गए हैं. यदि यही हाल रहा तो जल्द ही घाटों का संपर्क टूट जाएगा. वहीं सूतक काल ने दशाश्वमेध घाट पर होने वाली विश्व प्रसिद्ध गंगा आरती की परम्परा को भी बदल दिया है. अब यह गंगा आरती शाम के बजाय दिन में होगी.

दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा आयोजित की जाने वाली शाम की रोजाना गंगा आरती सूतक काल की वजह से प्रभावित हुई है. 16 जुलाई को गंगा आरती दोपहर 3 बजे आयोजित की जाएगी और 4 बजे तक संपन्‍न करा दी जाएगी. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण से पूर्व देवालयों के कपाट बंद होने की परंपरा है. पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक ग्रहण से पूर्व देवालयों के कपाट बंद होने की परंपरा है. यह जानकारी संस्था के अध्यक्ष सुशांत मिश्र ने दी है.

National Law University Delhi में इन पदों पर जॉब ओपनिंग, ये है लास्ट डेट

पांचवे दिन भी पेट्रोल के दामों में मिली राहत, डीजल की कीमत भी रही स्थिर

JRF के पदों पर जॉब ओपनिंग, मिलेगा आकर्षक वेतन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -