वंदे भारत मिशन के तहत बहुत बड़ी संख्या में स्वदेश लौटे भारतीय
वंदे भारत मिशन के तहत बहुत बड़ी संख्या में स्वदेश लौटे भारतीय
Share:

महामारी कोरोना वायरस के कारण विदेशों में फंसे 30,000 भारतीयों को 158 विमानों से 25 मई तक स्वदेश वापस लाया गया है. नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इसकी जानकारी दी. मंत्री ने घोषणा की कि जून के मध्य तक अन्य 49,000 लोगों को वापस लाया जाएगा.

देवेंद्र फडणवीस ने राहुल गांधी पर किया जुबानी हमला, कही चौकाने वाली बात

अपने बयान में पुरी ने ट्वीट करके कहा, ' मिशन वंदे भार के तहत विदेशों में फंसे 30,000 से अधिक भारतीय 158 विमानों से 25 मई तक  स्वदेश वापस लौट गए हैं. इसके अलावा 10 हजार से अधिक लोग 164 विमान भारत से बाहर गए हैं. जून के मध्य तक अन्य 49,000 लोगों को वापस लाए जाएंगे. साथ ही, भारत ने कोरोना वायरस का दुनियाभर में जारी लॉकडाउन के कारण विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाने के लिए अब तक का सबसे बड़ा निकासी अभियान शुरू किया था. यह अभियान 7 मई से शुरू हुआ और इसका दूसरा चरण 16 मई को शुरू हुआ. विदेश मंत्रालय (MEA) ने हाल ही में मिशन के दूसरे चरण को 13 जून तक बढ़ाने की घोषणा की.

अखिलेश यादव है नाखुश, किसानों के नुकसान पर बोली ये बात

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि मंगलवार को 3,393 भारतीय 19 उड़ानों की मदद से अबू धाबी, दुबई, बहरीन, मनीला, सिंगापुर, बर्मिंघम, न्यूयॉर्क, मॉस्को, कारागांडा, बिश्केक और मिन्स्क समेत अन्य देशों स्वदेश लौटे. वही, भारत ने अमेरिका से वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में अतिरिक्त विमानों को संचालित करने का निर्णय लिया है. अमेरिका में भारतीय दूतावास ने इसकी जानकारी दी. दूतावास के अनुसार, अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से भारतीयों को निकालने के लिए 11 अन्य विमानों का 28 मई से 15 जून तक दूसरे चरण में परिचालन होगा. 11 में से  शिकागो से चार विमानों के संचालन के अलावा सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क से दो दो और एक नेवार्क  संचालित होगा . इस बीच, दूतावास ने पहले ही वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण की योजना बनाना शुरू कर दिया है जो अमेरिका में 15 जून से शुरू होगा.

क्या कोरोना कहर के बीच राजस्थान में हो पाएगी पढ़ाई ?

दलित व पिछड़ों के ​खिलाफ है भाजपा, इस कांग्रेस नेता ने किया जोरदार हमला

राहुल गांधी ने चीन से विवाद पर केंद्र सरकार को बोली यह बात

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -