30 अगस्त को है वामन द्वादशी, जानिए पौराणिक कथा
30 अगस्त को है वामन द्वादशी, जानिए पौराणिक कथा
Share:

आप सभी जानते ही होंगे आज डोल ग्यारस, वामन एकादशी का पर्व है. वहीं इस पर्व के बाद कल वामन द्वादशी है. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं वामन द्वादशी के व्रत से जुडी कथा.

व्रत से जुड़ी पौराणिक कथा - एक बाद देवता तथा दानवों में युद्ध हुआ. इस युद्ध में देवता दानवों से पराजित होने लगे. दानव अमरावती पर आक्रमण करने लगे तभी इन्द्र विष्णु के पास जाकर सहायता के लिए याचना करने लगे. तब विष्णु भगवान ने सहायता का वचन दिया और कहा कि वह वामन रूप धारण कर माता अदिति के गर्भ से जन्म लेंगे. दानवों के राजा बलि द्वारा देवताओं की हार से कश्यप जी ने अदिति को पुत्र प्राप्ति के लिए पयोव्रत का अनुष्ठान करने को कहा जाता है. तब भादो महीने की शुक्ल पक्ष की द्वादशी को वामन भगवान अदिति के गर्भ से अवतार लेते हैं और ब्राह्मण का रूप लेते हैं. महर्षि कश्यप दूसरे कई ऋषियों के साथ मिलकर वामन भगवान का उपनयन संस्कार करते हैं. इस संस्कार में वामन बटुक को पुलह नामक के महर्षि ने यज्ञोपवीत संस्कार कराया.

आंगिरस ने वस्त्र, अगस्त्य ने मृगचर्म, सूर्य ने छत्र, गुरु देव जनेऊ तथा कमण्डल, मरीचि ने पलाश दण्ड, भृगु ने खड़ाऊं, अदिति ने कोपीन, कुबेर ने भिक्षा पात्र तथा सरस्वती ने रुद्राक्ष माला दिए उसके बाद वामन भगवान पिता की आज्ञा लेकर राजा बलि के पास गए. उस समय राजा बली नर्मदा के उत्तर तट पर यज्ञ कर रहे थे. वामन भगवान ब्राह्मण का रूप धारण कर राजा बलि से भीख मांगने पहुंचें. उस समय वामन अवतार ने राजा बलि से केवल तीन पग भूमि मांगी. राजा बलि ने वामन के इस मांग पर सहमति व्यक्त की. इस पर वामन भगवान ने एक पैर से स्वर्ग था दूसरे पैर से पूरी पृथ्वी नाम ली. इसके बाद वह तीसरा पैर रखने के लिए राजा बलि से पूछे. इस पर राजा बलि भगवान का पैर रखने के लिए अपना सर दे देते हैं. राजा बलि के सिर पर पैर रखते हैं ही बलि परलोक चले जाते हैं. विष्णु भगवान प्रसन्न होकर राजा बलि को पाताल लोक का राजा बना देते हैं. इस तरह देवताओं को स्वर्ग वापस मिल जाता है और वह प्रसन्नता पूर्वक रहने लगते हैं.

जान जोखिम में डालकर पुलिस ने बचाई एक युवक की जान

आंध्र प्रदेश के डिप्टी ने लगाया चंद्रबाबू नायडू पर बड़ा आरोप

सामंथा अक्किनेनी और महेश बाबू ने इस तरह दी नागार्जुन को शुभकामनायें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -