महिला की कब्र से निकला बहुमूल्य खजाना, देखकर खोजकर्ता भी रह गए दंग
महिला की कब्र से निकला बहुमूल्य खजाना, देखकर खोजकर्ता भी रह गए दंग
Share:

ब्रिटेन के नॉर्थ हैम्पटन में उत्खनन के चलते पुरातत्वविदों को जो प्राप्त हुआ, उसे देखकर टीम हैरान रह गई। दरअसल जिस साइट पर खुदाई की जा रही थी, वहां पुरातत्वविदों को एक कब्र के भीतर से सोने एवं कीमती पत्थरों से बना एक बेशकीमती हार प्राप्त हुआ है। पुरातत्वविदों के मुताबिक, यह कब्र किसी अमीर या राज परिवार से जुड़ी महिला की रही होगी। म्यूजियम ऑफ लंदन आर्कियोलॉजी के पुरातत्वविदों के मुताबिक, महिला की मौत 630-670 AD के बीच हुई होगी, जिसके साथ ही यह हार दफनाया गया होगा। पुरातत्वविदों के अनुसार, हार्पोल और डस्टन के बीच एक जमीन पर हाउसिंग डेवलेपमेंट से पहले जारी खुदाई के चलते यह हार उन्हें प्राप्त हुआ है।

वही कब्र के भीतर मिला यह हार सोने, शीशे, कई कीमती पत्थरों और प्राचीन रोमन सिक्कों से बनाया गया है। ब्रिटेन में इस खोज को हार्पोल ट्रेजर यानी हार्पोल का खजाना भी कहा जा रहा है। हैरान कर देने वाली बात है कि कब्र में नेकलेस यानी हार के साथ-साथ दो मिट्टी के बर्तन सहित एक कॉपर डिश को भी दफनाया गया था। प्राप्त एक रिपोर्ट के मुताबिक, पुरातत्वविदों को कब्र से एक बड़ा सिल्वर क्रॉस भी मिला है, जिसे देखकर अनुमान लगाया जा रहा है कि यह महिला एक बड़ी ईसाई गुरु भी हो सकती है। विशेष बात है कि पुरातत्वविदों ने यह खोज तो इसी वर्ष 11 अप्रैल को कर ली थी, मगर इसे पहली बार मंगलवार को सार्वजनिक किया गया है। 

खोजकर्ताओं का कहना है कि इस खोज पर अब अध्ययन किया जाएगा, तत्पश्चात, कई महत्वपूर्ण चीजों का पता चल सकता है। हालांकि, इसके अध्ययन में कम से कम दो वर्ष लग जाएंगे। विशेषज्ञों की मानें तो पहले भी ब्रिटेन के कई क्षेत्रों में उत्खनन कार्य के चलते ऐसे प्राचीन हार मिल चुके हैं, मगर कोई भी हार्पोल के खजाने सरूप नहीं था। साइट सुपरवाइजर और खुदाई के चलते सबसे पहले खजाना देखने वाले लेवेंटे बेंस ने बताया कि जब उन्होंने उत्खनन आरम्भ किया, उस वक़्त किसी को विश्वास नहीं था कि यहां कुछ निकल सकता है। मगर इसी के चलते जब दो दांत उन्हें मिले तो इससे यहां किसी दफन होने का संकेत मिला है। तत्पश्चात, आगे की खुदाई में हार मिल गया।

FIFA देखते रह गए राहुल, चुनावों में कांग्रेस 'फुटबॉल' बन गई, अपने ही नेता दे रहे ताने

MCD चुनाव: 'जनता ने मुझे बेहिसाब प्यार दिया..', जीत दर्ज करने के बाद बोलीं बॉबी किन्नर

महाकाली नदी के रास्ते में नहीं होगा कोई परिवर्तन, भारत-नेपाल में बनी सहमती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -