जल्द ही माँ वैष्णोदेवी के दर्शन कर सकेंगे भक्त, श्राइन बोर्ड कर रहा तैयारियां
जल्द ही माँ वैष्णोदेवी के दर्शन कर सकेंगे भक्त, श्राइन बोर्ड कर रहा तैयारियां
Share:

श्रीनगर: माता वैष्णो देवी के दर्शन करने के इच्शुक भक्तों के लिए खुशखबरी है. निकट भविष्य में यात्रा प्रारम्भ करने के लिए माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने स्टैंडर्ड आपरेशन प्रोसीजर (SOP) तैयार कर ली है. हालांकि शुरुआत में माता के दर्शन की सुविधा केवल जम्मू-कश्मीर के तीर्थयात्रियों के लिए ही शुरू की जाएगी. जिसे बाद में पूरे देश के भक्तों के लिए खोल दिया जाएगा. मामले को फिलहाल केंद्र सरकार की इजाजत के मिलनी बाकी है. 

कोरोना महामारी के चलते पूरे देश में जारी लॉकडाउन की वजह से देश के सभी प्रसिद्ध तीर्थस्थल पूरी तरह से बंद हैं. जिनमें विश्व प्रसिद्ध मां वैष्णो देवी का पवित्र स्थान भी शामिल है. मंदिर बीते 18 मार्च से भक्तों के लिए बंद है. किन्तु अब धीरे-धीरे लॉकडाउन खुल रहा है और जिंदगी पटरी पर लौट रही है. व्यापारिक गतिविधियां भी एक बार फिर बहाल होने लगी हैं. ऐसे में अब उम्मीद की जा सकती है कि जल्द ही केंद्र सरकार देश के सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों को खोलने का ऐलान कर सकती है. 

हालांकि वैष्णो देवी भवन के कपाट भक्तों के लिए कब खुलेंगे इसके संबंध में जानकारी नहीं है. लेकिन वैष्णो देवी यात्रा शुरू करने को लेकर उसका आकार तथा स्वरूप क्या होगा इस पर निरंतर मंथन चल रहा है. श्राइन बोर्ड द्वारा इस पर स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर तक़रीबन तैयार कर लिया गया है. श्राइन बोर्ड सिर्फ केंद्र सरकार के निर्देशों का इंतजार कर रहा है.

24 घंटे में 250 से अधिक मौतें, अब तक 1,73,763 लोग हुए संक्रमित

असम : अब तक 1000 से ​अधिक लोग हुए कोरोना संक्रमित, एक ही दिन में मिले सर्वाधिक मरीज

जिस राज्य में कोरोना का हर मरीज हुआ ठीक, अब वहां पर संक्रमित लोगों की संख्या 314 पहुंची

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -