वैष्णों देवी मंदिर को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
वैष्णों देवी मंदिर को लेकर सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Share:

जम्मू: हिंदुओं के लिए जम्मू स्थित माता वैष्णो देवी का मंदिर एक पवित्र स्थल है। प्रत्येक वर्ष लाखों की संख्या में भक्त दर्शन करने यहां आते हैं। क्योकि यह मंदिर ऊंचाई पर स्थित है, इसलिए जो वृद्ध या अक्षम हैं, उनको बहुत समस्या का सामना करना पड़ता है। उनके लिए सफर या तो महंगा होता है या मुश्किल। कई सालों से यहां रोप-वे के निर्माण की मांग उठती रही है। अब 250 करोड़ रुपये की लागत से सरकार ने रोप-वे निर्माण का प्रोजेक्ट आरम्भ कर दिया है। 

वर्ष 2022 में लगभग 91 लाख भक्त माता के दर्शन करने पहुंचे थे। इनमें ज्यादातर लोग त्रिकुटा पहाड़ पर स्थित मंदिर तक पहुंचने के लिए 12 किलोमीटर लंबे ट्रैक से गए थे। जो भक्त पैदल भवन तक नहीं पहुंच पाते हैं, वह पिट्ठू या खच्चर का सहारा लेते हैं। यह महंगा भी पड़ता है इसलिए हर कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर पाता। 12 किलोमीटर का रास्ता पैदल तय करने एवं फिर वापस आने में 1 दिन का समय लग जाता है। अब रोप-वे कि वजह से यह प्रक्रिया कुछ ही मिनटों की रह जाएगी। यह रोपवे 2।4 किलोमीटर लंबा होगा तथा इसके लिए RITES यानी रेलवे इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक सर्विस ने बोली मांगी है। 

वही जब यह रोप-वे बनकर तैयार हो जाएगा तो माता के दरबार तक पहुंचने में केवल 6 मिनट लगेंगे। अभी 5-6 घंटे का समय लग जाता है। इस प्रोजेक्ट को पूरा होने में 3 वर्ष लगेंगे। रोप-वे कटरा के ताराकोट बेस कैंप से मंदिर के पास सांझी छत तक जाएगा। यह रोप-वे गोंडोला केबल कार सिस्टम से लैस होगा। इसको एरियल रोप-वे भी कहते हैं। इसमें तारों पर एक केबिन पहाड़ों के बीच एक से दूसरे स्थान यात्रा करता है। गोंडोला केबल कार में तार की डबल व्यवस्था होती है।  

सीएम योगी पर अभद्र बयान देने को लेकर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने जताया खेद, कोर्ट ने किया माफ

'जिन्ना चले गए, लेकिन उनके वारिस मौजूद..', पलामू में हिन्दुओं पर हमले से भड़के गिरिराज सिंह

'मंदिर सरकार के अधीन हो सकते हैं, तो मस्जिद-चर्च क्यों नहीं?', छिंदवाड़ा में बोले देवकीनंदन ठाकुर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -