वैशाखी के मौके पर बनाये ये खास चीज़ें, त्यौहार बनेगा और भी स्पेशल

वैशाखी के मौके पर बनाये ये खास चीज़ें, त्यौहार बनेगा और भी स्पेशल

सिख लोगों का बड़ा त्योहार बैसाखी आने वाला है और इस दिन सभी कुछ गया है. वह लोग इस त्योहार को धूमधाम से मनाते हैं. बैसाखी में खेतों में फसल पकी होती है. खेतों में लहलहाती फसल को देखकर सभी खुशी का इजहार में भांगड़ा करते हैं. इसके साथ ही पंजाबी जमकर खाने का भी लुत्फ उठाते हैं. वहीं अगर आपको खास खाने की बात की जाये तो आज हम आपको  बता ने जा रहे हैं कि कौनसे पकवान आपके लिए खास होंगे. 

1- पीले चावल 
बैसाखी के त्योहार पर बनने वाले पीले चावल को मीठे चावल और केसरी चावल के नाम से भी जानते हैं. इस डिश का बैसाखी और बसंत पंचमी पर बड़ा महत्व है. मीठा चावल चीनी और चावल के मिश्रण से बनता है. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इलायची, दालचीनी, लौंग और सूखे मेवों से पकाया जाता है. सबसे आखिरी में इसमें केसर मिलाया जाता है. इससे बेहतरीन स्वाद के साथ पीला कलर आ जाता है. 

2- सरसों का साग-मक्के की रोटी 
सभी जानते हैं कि सरसों का साग और मक्के की रोटी पंजाबी लोगों की फैवरेट डिश होती है. हालांकि यह सर्दी में बनाई जाने वाली डिश है लेकिन बैसाखी त्योहार के चलते इसे अन्य व्यंजनों के साथ शामिल किया जाता है. बैसाखी के त्योहार पर इस डिश का बड़ा महत्व है. 

3- खीर 
कोई भी त्योहार बिना खीर के अधूरा लगता है. यदि मीठे पकवानों में खीर हो तो मन खुश हो जाता है. बैसाखी के पर्व पर भी खीर का जरूर बनाई जाती है. भारत में खीर को प्रसिद्ध मीठे में माना जाता है. खीर को बनाने के लिए दुध, चीनी, चावल और सूखे मेवों की आवश्यकता पड़ती. खीर एक ऐसा पकवान है, जिसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं. 

4- लस्सी 
सिख लोगों का त्योहार हो और लस्सी के बिना अधूरा रहता है. बैसाखी के समय गर्मी का मौसम होता है. इसलिए लस्सी हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होती है. लस्सी को अलग-अलग फ्लेवर में बना सकते हैं. 

आपको बीमार करने के लिए काफी ये टिश्यू

क्या आप जानते हैं शरीर के किस अंग को कैसे साफ़ करना चाहिए..

नींद नहीं आने की शिकायत है, तो ये हो सकते हैं बीमारी के कारण