WHO ने आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन को किया सूचीबद्ध
WHO ने आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्ना कोरोना वैक्सीन को किया सूचीबद्ध
Share:

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने शुक्रवार को आपातकालीन उपयोग के लिए मॉडर्न कोरोना वैक्सीन जोड़ा, जिससे यह डब्ल्यूएचओ से आपातकालीन मान्यता प्राप्त करने वाला पांचवा वैक्सीन बन गया। डब्ल्यूएचओ आपातकालीन उपयोग सूचीकरण के लिए मान्य होने से पहले, डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक सलाहकार समूह द्वारा टीकाकरण (एसएजीई) पर जनवरी में पहले से ही आधुनिक वैक्सीन की समीक्षा की गई थी, जो आबादी में टीकों के उपयोग के लिए सिफारिशें करती है। 

मॉडर्न कोरोना वैक्सीन एक एमएनआरए-आधारित टीका है, जिसे एसएजीई ने 94.1 प्रतिशत की प्रभावकारिता से पाया था। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने बताया कि SAGE ने सभी आयु वर्ग के 18 और इससे अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन की सिफारिश की है। दिसंबर 2020 में, यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने मॉडर्न वैक्सीन के लिए एक आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण जारी किया, जबकि यूरोपीय चिकित्सा एजेंसी ने इसे इस साल जनवरी में पूरे यूरोपीय संघ में मान्य एक विपणन प्राधिकरण प्रदान किया। 

डब्ल्यूएचओ की ईयूएल प्रक्रिया देर चरण II और चरण III नैदानिक परीक्षण डेटा के साथ-साथ कोरोना टीकों की सुरक्षा, प्रभावकारिता, गुणवत्ता और जोखिम प्रबंधन योजना पर पर्याप्त अतिरिक्त डेटा का आकलन करती है। डब्ल्यूएचओ ने आधुनिक वैक्सीन के अलावा, पहले Pfizer / BioNTech, Astrazeneca-SK Bio, Serum Institute of India और Janssen वैक्सीन को आपातकालीन उपयोग के लिए सूचीबद्ध किया है।

कोरोना के खिलाफ जंग में लगातार भारत के संपर्क में रहेगा अमेरिका - व्हाइट हाउस

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने भारत से यात्रा पर लगाया प्रतिबंध

पाकिस्तान ईद की छुट्टियों से पहले की इनबाउंड अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कम करने की सिफारिश की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -