47 अफ्रीकी देश चूक सकते हैं कोरोना वैक्सीन का लक्ष्य: WHO

Jun 11 2021 09:31 AM
47 अफ्रीकी देश चूक सकते हैं कोरोना वैक्सीन का लक्ष्य: WHO

नैरोबी: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के एक अधिकारी ने महाद्वीप में महामारी को रोकने की उम्मीदों को कम करते हुए गुरुवार को कहा कि, दस में से नौ अफ्रीकी देश सितंबर तक कोरोना के खिलाफ अपनी 10 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने के लक्ष्य से चूक सकते हैं। अफ्रीका के लिए डब्ल्यूएचओ के क्षेत्रीय निदेशक श्री मत्शिदिसो मोएती ने कहा कि 54 अफ्रीकी देशों में से लगभग 90 प्रतिशत या 47 अगले तीन महीनों में अपनी 10 प्रतिशत आबादी को वायरस के खिलाफ टीका लगाने के मामले में गलत हैं, जबकि वे बढ़ते संक्रमण से जूझ रहे हैं।

मोइती ने एक बयान में कहा, "जैसा कि हम पांच मिलियन मामलों में बंद करते हैं और अफ्रीका में तीसरी लहर आती है, हमारे सबसे कमजोर लोग खतरनाक रूप से कोरोना के संपर्क में रहते हैं। मोएती ने कहा कि अफ्रीका को 10 प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्त करने के लिए 225 मिलियन खुराक की आवश्यकता है, यह कहते हुए कि महाद्वीप दान पर बैंकिंग कर रहा है और उच्च जोखिम वाले समूहों को लक्षित करने वाले टीकाकरण को बढ़ाने के लिए COVAX सुविधा की भरपाई कर रहा है। 

अफ्रीकन सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (अफ्रीका सीडीसी) के आंकड़ों से संकेत मिलता है कि महाद्वीप ने 54.9 मिलियन वैक्सीन खुराक हासिल कर ली थी और 7 जून तक 35.9 मिलियन प्रशासित किए गए थे। अफ्रीका सीडीसी के अनुसार, शीर्ष पांच अफ्रीकी देशों मोरक्को, मिस्र, नाइजीरिया, इथियोपिया और दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना टीकाकरण में नेतृत्व किया है।

WTC Final की तैयारियां तेज, प्रैक्टिस करने ग्राउंड पर उतरी टीम इंडिया, देखें Video

WTC Final: मोहम्मद सिराज को चांस दे सकती है टीम इंडिया, पर इस दिग्गज को करना पड़ेगा बाहर

पुतिन-बिडेन जिनेवा शिखर सम्मेलन झील किनारे विला के लिए हुआ निर्धारित