कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को रोकने में असमर्थ है वैक्सीन- नए शोध में हुआ खुलासा
कोरोना वायरस के नए वैरिएंट को रोकने में असमर्थ है वैक्सीन- नए शोध में हुआ खुलासा
Share:

नई दिल्ली: कोरोना की दूसरी लहर के साथ ही डेल्टा प्लस वेरिएंट (Delta Plus variant) ने दस्तक दे दी, और अब डेल्टा प्लस के 13 अलग-अलग रूप बताए जा रहे हैं. वहीं नए अध्ययन से पता चला है कि जो लोग पूरी तरह से टीकाकरण करवा चुके हैं वो भी डेल्टा वैरिएंट के स्ट्रेन से संक्रमित हो सकते हैं. जिसका मतलब है कि टीकाकरण के बाद भी कोरोना का नया वैरिएंट लोगों को चपेट में ले सकता है.

ऑक्सफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने अध्ययन के दौरान पाया कि इस वेरिएंट के संक्रमण का स्तर टीकाकरण करवाए व्यक्ति और नॉर्मल शख्स के शरीर पर एक जैसा ही है. अध्ययन के प्रमुख रिसर्चर्स में से एक, डॉ कोएन पॉवेल्स ने कहा कि, “वैक्सीन गंभीर बीमारी को रोकने में बेहतर हैं, किन्तु वैरिएंट के संक्रमण को रोकने में कम असरदार हैं. वहीं उन्होंने बताया कि इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने गत वर्ष दिसंबर से 700,000 से अधिक लोगों पर RT-PCR टेस्ट किया. जिसमें से कई लोग ऐसे थी जिन्होंने टीका ले लिया था, तो कई ऐसे थे जिसने वैक्सीन की कोई डोज़ नहीं ली थी.

बता दें कि मई के मध्य तक, जब कोरोना वैरिएंट का अल्फा संस्करण सक्रीय था, तब टीके संक्रमण को रोकने में अत्यधिक असरदार थे. किन्तु डेल्टा संस्करण के आने के बाद से ही कई ऐसे केस सामने आए, जिसमें टीकाकरण के बाद भी लोग इस वैरिएंट का शिकार हुए हैं. जिसका मतलब है कि वैक्सीन, वायरस के नए वैरिएंट को रोकने में कम सक्षम हैं.

भारत में सितंबर तक उपलब्ध हो सकती है बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन: ICMR-NIV निदेशक

भारत के सबसे सर्वश्रेष्ठ मुख्यमंत्री है हिमंत बिस्वा सरमा: सर्वेक्षण

पीयूष गोयल ने आज विभिन्न निर्यात संवर्धन परिषदों के नेताओं के साथ की बैठक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -