भोपाल: आज से गर्भवती महिलाओं को लग रही कोरोना वैक्सीन

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में गर्भवती महिलाओं को आज से कोरोना वैक्सीन लगने लगी है। मिली जानकारी के तहत सभी महिलाओं को कोवैक्सीन लगाई जा रही है। कुछ मीडिया खबरोंमें यह भी सामने आया है कि जिन सरकारी हॉस्पिटलों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव करने से पहले जांच की जा रही है, वहीं पर वैक्सीन लगेगा भीड़ से बचाने के लिए यह व्यवस्था की गई है। ताकि किसी भी तरह के वायरस का खतरा न रहे। सामने आने वाली जानकारी को माने तो हर साल लगभग 20 लाख महिलाएं गर्भवती होती हैं और इन सभी को कोरोना से बचाने का वैक्सीन लगाया जाने वाला है।

स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि इस काम को करने के लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को जिम्मेदारी दी गई है। वही उन्हें काउंसिलिंग करके हॉस्पिटल तक लाएंगी। आप सभी को हम यह भी बता दें कि महिलाओं का रजिस्ट्रेशन करके उन्हें वैक्सीन लगाई जा रही है। सबसे पहले उनका पूरा हेल्थ चेकअप किया जा रहा है, और उसके बाद ही वैक्सीन लगाई जा रही है। आज जेपी हॉस्पिटल के सिविल सर्जन डॉ राकेश श्रीवास्तव ने एक बयान देते हुए कहा है कि, 'महिलाओं को वैक्सीनेशन के बाद आधा घंटे हॉस्पिटल में ही रुकने के लिए कहा गया है, इसके अलावा उन्हें 20 दिन तक मॉनिटरिंग में रखा जाएगा। सरकार ने 30 सितंबर के पहले प्रदेश भर में 18 साल से ऊपर के 5.50 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाने का पहला डोज लगाने का टारगेट तय किया है।'

आप सभी को हम यह भी बता दें कि प्रदेश में वैक्सीनेशन महाअभियान के तहत पिछले 24 घंटे में 10 लाख 45 हजार 661 लोगों को वैक्सीन लगाकर मध्यप्रदेश आज फिर देश में नंबर वन राज्य रहा है। वहीँ स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ो के मुताबिक आज पूरे देश में 52 लाख 62 हजार 766 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा वैक्सीनेशन मध्यप्रदेश में किया गया।

गरीबों से 'वादा' कर भूले अरविन्द केजरीवाल, दिल्ली HC ने लगाई कड़ी फटकार, कहा- कारण बताओ ?

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग तिब्बत की राजधानी की करेंगे यात्रा

सामने आया कार्तिक आर्यन की नयी फिल्म 'कैप्टन इंडिया' का पहल पोस्टर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -