सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण पर खर्च होंगे 67193 करोड़ रुपये: इंडिया-रेटिंग स्टडी
सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण पर खर्च होंगे 67193 करोड़ रुपये: इंडिया-रेटिंग स्टडी
Share:

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (इंड-रा) ने गुरुवार को जारी अपने प्रायोगिक अध्ययन में कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों को टीका लगाने में 67,193 करोड़ रुपये का खर्च आएगा, जिसमें से राज्यों में कुल मिलाकर 46,323 करोड़ रुपये होंगे। कोविड-19 की दूसरी लहर के रूप में खतरनाक गति और गंभीरता के साथ देश को व्यापक रूप से विभाजित किया गया है, सरकार ने कोविड के टीकाकरण की चरण 3 रणनीति की उदार और त्वरित घोषणा की है।

इस योजना के तहत, 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी व्यक्ति 1 मई से कोविड-19 वैक्सीन की खुराक प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे। "इसका मतलब है कि अब कुल टीकाकरण के लिए योग्य आबादी का कुल आकार 84.19 करोड़ होगा। 133.26 करोड़ की आबादी, "इसने एक नोट कहा। इंडिया रेटिंग्स ने गणना की कि इस "67,193 करोड़ रुपये का खर्च हो सकता है, जिसमें से केंद्र सरकार 20,870 करोड़ रुपये और राज्य सरकारें मिलकर 46,323 करोड़ रुपये खर्च करेंगी"। 

दोनों ने कुल मिलाकर 67,193 करोड़ रुपये की राशि प्राप्त की जो "जीडीपी का सिर्फ 0.36 प्रतिशत है," यह नोट किया गया। सरकार ने कोरोनावायरस वैक्सीन के मूल्य निर्धारण, खरीद, पात्रता और प्रशासन को लचीला बनाया है। जबकि टीकाकरण अभियान पहले की तरह जारी रहेगा, स्वास्थ्य वर्कर, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक उम्र की आबादी जैसे प्राथमिकता वाले लोगों को मुफ्त टीकाकरण प्रदान करते हुए, राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को निर्माताओं से सीधे अतिरिक्त कोविड-19 वैक्सीन लेने की अनुमति दी गई है और 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण किया जाएगा।

पटना: अनियंत्रित होकर गंगा में गिरी जीप, 10 लोग लापता

दिल्ली के गंगाराम हॉस्पिटल में पहुंचाया गया ऑक्सीजन, इस तरह बचाई गई जान

भारत में स्थायी कोषों ने जुटाए 3,686 करोड़ रुपये, 76 प्रतिशत की हुई वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -