पुलिस विभाग में जल्द होगी 6148 नए पदो पर भर्ती

Jan 07 2016 01:54 PM
पुलिस विभाग में जल्द होगी 6148 नए पदो पर भर्ती

झारखंड सरकार द्वारा हालही में राज्य पुलिस की संरचना से जुड़ा एक बड़ा फैसला लिया गया हैं यह राज्य पुलिस की संरचना में एक सकारात्मक बदलाव हैं जिसके तहत सिपाहियों की संख्या के अनुपात के अनुसार अधिकारियों की वर्तमान संख्या को दुगुना किया जायेगा. इस घोषणा से कुल 6148 नए पदो के लिए भर्ती जारी की जाएगी . ये सभी पद राज्य में एसआई, एएसआई और इंस्पेक्टरों के होंगे झारखंड के मंत्रिमंडल सचिव एन एन पांडेय ने बताया कि मुख्यमंत्री रघुवर दास की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिमंडल ने इस आशय का फैसला किया.

पांडेय ने यह भी बताया कि मंत्रिमंडल द्वारा राज्य पुलिस को अत्याधुनिक और मानवीयता परक बनाने के लिए कई कदम उठाये जा रहे हैं. इन बदलावों से राज्य के पुलिस बल को अधिकारी ओरिएंटेड बनाने पर ज़ोर दिया जायेगा. पांडेय ने बताया कि वर्त्तमान में राज्य पुलिस बल में लगभग 6300 निरीक्षक, उपनिरीक्षक एवं सहायक उपनिरीक्षक कार्यरत हैं और हालही में घोषित 6148 नए पदों की वृद्धि वर्त्तमान पदो में की जाएगी. जिससे अब राज्य पुलिस बल में अधिकारियों की संख्या वर्तमान समय से लगभग दोगुनी हो जाएगी.

इसके अलावा सरकार ने वर्त्तमान में पुलिस सिपाहियों के रिक्त 6144 पदो को भी खत्म करने का फैसला लिया हैं. अभी राज्य में अधिकारियों और सिपाहियों के बीच का अनुपात 1:4.95 है जो की नए पदो की वृद्धि से बढ़ कर 1:2.5 होगी.